भारतीय सेना के खौफ में PLA, हमले की साजिश के खुलासे के बाद थर-थर कांपे उग्रवादी
Advertisement

भारतीय सेना के खौफ में PLA, हमले की साजिश के खुलासे के बाद थर-थर कांपे उग्रवादी

पीएलए (PLA) उग्रवादी गुट एक बार फिर से भारतीय सेना पर बड़े हमले की साजिश में है. इस खुलासे के बाद नॉर्थ-ईस्ट (North-East) के उग्रवादी गुट PLA को भारतीय सेना से हमले का डर सता रहा है. इसी कारण अपने कैंप के बाहर उग्रवादी माइंस बिछाने में लगे हुए हैं.

भारतीय सेना के खौफ में PLA, हमले की साजिश के खुलासे के बाद थर-थर कांपे उग्रवादी

नई दिल्ली: भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरे नॉर्थ-ईस्ट में सक्रिय उग्रवादी गुट पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अपने कैंप्स के बाहर माइंस (Mines) बिछा रहा है जिससे भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से खुद को बचा सके. खुफिया एजेंसियों (Intelligence Agencies) के सूत्रों के मुताबिक PLA भारत से सटे म्यांमार के इलाके में स्थित अपने कैंप के रास्तों में माइंस बिछा रहा है.

  1. भारतीय सेना से थर-थर कांपा पीएलए
  2. हमले के डर से कैंप के बाहर बिछाए माइंस
  3. सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक हमले की तैयारी में उग्रवादी

भारतीय सेना पर हमले की साजिश में PLA

रिपोर्ट के मुताबिक पीएलए (PLA) उग्रवादी गुट एक बार फिर से भारतीय सेना पर बड़े हमले की साजिश में है. सुरक्षा एजेंसियों (Security Agencies) की रिपोर्ट के मुताबिक पीएलए मणिपुर में अपनी ताकत बढ़ाने में भी लगा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक PLA मणिपुर (Manipur) के चंदेल और चुराचंदपुर जिले में सुरक्षा बलों (Security Forces) को निशाना बनाने की साजिश में है.

पहले भी कर चुका है घातक हमले

पिछले साल 13 नवंबर को सेना के काफिले पर घात लगाकर किए गए उग्रवादी हमले (Militant Attack) की जिम्मेदारी मणिपुर में सक्रिय पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने ली है. पीएलए के हमले में असम राइफल्स (Assam Rifles) के एक कर्नल समेत कुल 7 लोगों की मौत हुई थी. जानकारों के मुताबिक घात लगाकर इस हमले को PLA ने अंजाम दिया था.

ये भी पढें: सेना के जवानों को मिला नया रक्षा कवच, मौसम हो या दुश्मन कोई भी न कर पाएगा बाल बांका

चीन के हथियारों की बड़ी मात्रा उपलब्ध कराई जा रही है

सूत्रों के मुताबिक सेना के काफिले पर हुए हमले में 15 से ज्यादा PLA के काडर शामिल थे जिन्होंने काफिले पर IED विस्फोट कर फायरिंग की. सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नॉर्थ-ईस्ट को अशांत करने की बड़ी साजिश रची जा रही है और उग्रवादियों के पास चीन के बने हथियार और गोला बारूद (Arms and Ammunition) बड़ी मात्रा में पहुंच रहे हैं. 

PLA और चीन के बीच नजदीकियां भारत के लिए घातक

जानकारों के मुताबिक उग्रवादी गुट PLA की चीन की सेना से काफी नजदीकियां हैं. केंद्रीय सुरक्षा (Central Security) में तैनात एक अधिकारी के मुताबिक PLA के पास 600-700 के करीब हथियार बंद उग्रवादी (Armed Militants) हैं जो भारत-म्यांमार से सटे म्यांमार के इलाकों में उनके कैंप्स हैं. जब भी इन गुटों पर सेना कार्रवाई करती है सभी म्यांमार के सीमा में दाखिल हो जाते हैं.

ये भी पढें: विधान सभा चुनाव वाले 5 राज्यों को चुनाव आयोग ने लिखा पत्र, कही ये बात

ज़ी मीडिया को मिली जानकारी

ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक PLA के म्यांमार में  यांगून (Yangon), मंडाले (Mandalay), सगाइंग (Sagaing) में हेड क्वार्टर हैं. उग्रवादी गुट म्यांमार और चीन से सटे म्यांमार के 'Wa' इलाके से ऑपरेट करता है. चीन से मिले हथियारों की खेप (Consignment of Weapons) को उत्तर पूर्व में लगातार सप्लाई करने के साथ-साथ उग्रवादी गुटों में युवाओं की भर्ती में भी ये गुट शामिल है.

LIVE TV

Trending news