PM केयर्स फंड: इन 3 कामों में खर्च किए जाएंगे 3100 करोड़ रुपये, PMO ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट का गठन 27 मार्च को किया गया था. 

PM केयर्स फंड: इन 3 कामों में खर्च किए जाएंगे 3100 करोड़ रुपये, PMO ने दी जानकारी

नई दिल्ली: पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने बुधवार को कोविड-19 के खिलाफ जंग के लिए 3,100 करोड़ रुप्यए आवंटित करने का फैसला किया. पीएमओ ने एक बयान में यह जानकारी दी. बयान के अनुसार, पीएम केयर्स फंड से आवंटित किए गए 3,100 करोड़ रुपये में से करीब 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ 

रूपये प्रवासी मजदूरों के लिए निर्धारित किए गए हैं. बयान के मुताबिक अन्य (बाकी) 100 करोड़ रुपये कोरोना वायरस की वैक्सीन के विकास में मदद के लिए दिए जाएंगे.

 

 

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले इस ट्रस्ट का 27 मार्च को गठन किया गया था. इसके पदेन सदस्यों में रक्षामंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल हैं. 

गौरतलब है कि PM केयर्स फंड पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने सवाल उठाए थे और कहा था कि PM केयर्स फंड पारदर्शी नहीं है. इसका पूरा पैसा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में ट्रांसफर कर देना चाहिए. वैसे दोनों ही फंड की स्थापना का मकसद देश को विपदाओं से उबारना है लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ एक ऐसे फंड की जरूरत थी जो पूरी तरह इसी लड़ाई को समर्पित हो और विवादों को बावजूद ये फंड अपने उद्देश्य की तरफ आगे बढ़ रहा है.