मोदी, शाह निर्णय लेने वाले 'शीर्ष वैश्विक चिंतकों' में शामिल
Advertisement
trendingNow1238899

मोदी, शाह निर्णय लेने वाले 'शीर्ष वैश्विक चिंतकों' में शामिल

अमेरिकी पत्रिका ‘फारेन पॉलिसी’ ने 100 वैश्विक चिंतकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित किया है।

तस्वीर साभार : डीएनए

वाशिंगटन : अमेरिकी पत्रिका ‘फारेन पॉलिसी’ ने 100 वैश्विक चिंतकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निर्णय लेने वाला शीर्ष व्यक्ति नामित किया है।

पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ की ‘100 वैश्विक चिंतकों’ की निर्णय लेने वालों की सूची में मोदी शीर्ष पर हैं जबकि उसके बाद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नम्बर है।

पत्रिका ने 64 वर्षीय मोदी को ‘करिश्माई और व्यापार अनुकूल’ नेता बताया है।

पत्रिका में कहा गया है, ‘भारत के 2014 चुनाव तक..मोदी ने कई को इस बात के लिए आश्वस्त कर दिया था कि उनके करिश्माई, व्यापार अनुकूल रिकार्ड ने उन्हें एकमात्र ऐसा व्यक्ति बना दिया है जो भारत की मंद वृद्धि दर को पटरी पर ला सकता है। उनके भाषण सुनने के लिए हजारों लोग खिंचे चले आते थे और उन्होंने 3.डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शंस से लाखों लोगों तक अपनी पहुंच बनाई।’

इस पत्रिका में 2002 में गुजरात दंगे के बाद मोदी पर अमेरिका द्वारा लगाये गए वीजा प्रतिबंध का भी उल्लेख किया गया जिस समय वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। पत्रिका में 50 वर्षीय शाह की प्रशंसा की गई है और कहा गया है उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक ‘दुर्जेय प्रचार अभियान संचालित किया’ और चुनाव में भाजपा को विजय दिला दी।

भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरूंधती भट्टाचार्या को ‘भारत के ऋण के बारे में कड़वी सच्चाई बताने’ के लिए इस सूची में शामिल किया गया है।

इस पत्रिका के 100 वैश्विक चिंतकों की सूची में सीजीनेट स्वारा के संस्थापक शुभ्रांशु चौधरी तथा समाचार प्रस्तोता पद्मिनी प्रकाश का भी नाम है। इस सूची में अन्य भारतीयों में इंडिया नेशनल पोलियोप्लस कमेटी के अध्यक्ष दीपक कपूर और कैंब्रिज से इंजीनियर एवं फिजिशियन संगीता भाटिया, वायुमंडलीय वैज्ञानिक वी रामनाथन और अर्थशास्त्री पी दासगुप्ता भी शामिल हैं।  

Trending news