Modi-Biden Virtual Meet: बाइडन के साथ वर्चुअल मीटिंग में PM मोदी ने उठाया यूक्रेन संकट का मुद्दा
Advertisement

Modi-Biden Virtual Meet: बाइडन के साथ वर्चुअल मीटिंग में PM मोदी ने उठाया यूक्रेन संकट का मुद्दा

पीएम मोदी (Narendra Modi) और बाइडन (Joe Biden) के बीच कोरोना महामारी, जलवायु संकट का मुकाबला करना, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और सुरक्षा को मजबूत करने के मुद्दे पर चर्चा हुई है.

पीएम मोदी और बाइडन की बैठक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच वर्चुअल बैठक जारी है. राष्ट्रपति बाइडन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ इस बातचीत में स्वागत किया जिसके जवाब में पीएम मोदी ने भी उनका आभार जताया. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट का मुद्दा भी राष्ट्रपति बाइडन के सामने उठाया है. 

  1. पीएम मोदी और बाइडेन की बीच वार्ता
  2. प्रधानमंत्री ने यूक्रेन संकट का मुद्दा उठाया
  3. बाइडन ने संबंधों की मजबूती पर दिया जोर

पीएम मोदी ने उठाया यूक्रेन का मुद्दा

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन आपके गर्मजोशी भरे भाषण के लिए आभार जताता हूं. उन्होंने कहा कि मंत्रियों की 2+2 बातचीत को इस बैठक से एक दिशा मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र के रूप में हम नेचुरल पार्टनर्स हैं. एक दशक पहले ऐसे संबंधों की कल्पना करना मुश्किल था लेकिन आज हमारे संबंधों में काफी मजबूती आई है. 

पीएम मोदी ने यूक्रेन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम ऐसे माहौल में बात कर रहे हैं जब यूक्रेन पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. कुछ हफ्ते पहले 20 हजार भारतीय वहां फंसे हुए थे जिनमें ज्यादातर स्टूडेंट्स शामिल थे. उन्होंने कहा कि भारत किसी भी तरह से यूक्रेन की मदद के लिए तैयार है. पीएम मोदी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति को सीधे एक-दूसरे से बातचीत कर इस मुद्दे का हल निकालना चाहिए. उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन को यूक्रेन से भारतीयों के रेस्क्यू और वहां भेजी गई मदद के बारे में भी जानकारी दी है.  

बातचीत के जरिए शांति की अपील 

पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन संकट पर मैंने यूक्रेन और रूस, दोनों के राष्ट्रपतियों से कई बार फोन पर बातचीत की. मैंने न सिर्फ शांति की अपील की, बल्कि मैंने राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत का सुझाव भी रखा. हमारी संसद में भी यूक्रेन के विषय पर बहुत विस्तार से चर्चा हुई है. हाल में बूचा शहर में निर्दोष नागरिकों की हत्याओं की खबर बहुत ही चिंताजनक थी. हमने इसकी तुरंत निंदा की और एक निष्पक्ष जांच की मांग भी की है. हम आशा करते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत से शांति का मार्ग निकलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और हम अपने कूठनीतिक संबंधों की 75वीं सालगिरह भी मना रहे हैं. मुझे विश्वास है कि भारत की अगले 25 सालों की विकास यात्रा में अमेरिका के साथ हमारी मित्रता एक अभिन्न अंग रहेगी.

इससे पहले राष्ट्रपति बाइडन ने मीटिंग के शुरुआती संबोधन में कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही देश रूस की जंग पर नजर बनाए हुए हैं और हालात को नियंत्रित करने में जुटे हैं. हमारे बीच की बातचीत भारत-अमेरिका संबंधों को और ज्यादा मजबूती प्रदान करेगी. बाइडन ने कहा कि हमारे बीच डिफेंस पार्टनरशिप मजबूत हुई है और हमारे नागरिकों के बीच भी गहरे संबंध स्थापित हो रहे हैं. राष्ट्रपति बाइडन ने मानवीय आधार पर यूक्रेन की मदद के लिए भारत की ओर से उठाए गए कदमों का स्वागत किया. 

बाइडन को बातचीत से काफी उम्मीद

इससे बातचीत से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने ट्वीट कर कहा कि वह भारत के साथ संबंधों को और गहरा करने के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑनलाइन बैठक को लेकर काफी उत्साहित हैं.

 

'टू प्लस टू' वार्ता से पहले बैठक

पीएम मोदी और बाइडन के बीच द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के साथ ही यूक्रेन संकट, दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई है. दोनों नेताओं के बीच यह ऑनलाइन बैठक वॉशिंगटन में भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता (2+2 Dialogue) के चौथे सेशन से पहले हुई. दोनों नेताओं के बीच यह अपने आप में पहली ऐसी वार्ता है, जब बाइडन प्रशासन के तहत भारत-अमेरिका के बीच मंत्रिस्तरीय 'टू प्लस टू' वार्ता भी साथ-साथ हुई है.

ये भी पढ़ें: पुतिन ने यूक्रेन में तैनात किया वो मिलिट्री जनरल, जिसे कहा जाता है- 'सीरिया का कसाई'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के साथ सोमवार को वॉशिंगटन में इस वार्ता के चौथे सत्र के तहत बातचीत करेंगे. भारत के दोनों नेता वॉशिंगटन पहुंच चुके हैं. 

LIVE TV

Trending news