पीएम मोदी ने गुजरात में 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, किसानों को होगा ये फायदा
Advertisement
trendingNow1771903

पीएम मोदी ने गुजरात में 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, किसानों को होगा ये फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. ये परियोजनाएं किसान, स्वास्थ्य और बिजली से जुड़ी हैं.

पीएम मोदी ने गुजरात में 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, किसानों को होगा ये फायदा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की. इसके अलावा जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद स्थित यू एन मेहता हृदयरोग संस्थान और शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग से संबंधित अस्पताल का भी उद्घाटन किया. उन्होंने अहमदाबाद सदर अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सुविधा का भी उद्घाटन किया.

  1. किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना
  2. दिन के समय बिजली की आपूर्ति होगी सुनिश्चित
  3. जूनागढ़ के निकट पहाड़ी पर रोपवे का उद्घाटन

नवरात्र में मां अम्बे के दर्शन होंगे आसान
सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के निकट गिरनार पहाड़ी पर हाल ही में रोपवे बनकर तैयार हुआ है. पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर है. लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर आठ मिनट में पूरा कर सकते हैं.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक इस रोपवे के जरिए प्रति घंटे 800 सवारियों को लाया और ले जाया जा सकता है. इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपये की लागत से यह पूरी हुई है.

किसानों के लिए सूर्योदय योजना
गुजरात सरकार ने सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के मकसद से हाल ही किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की गई थी. इसके तहत किसानों को सुबह पांच बजे से रात के नौ बजे तक बिजली की आपूर्ति किए जाने का प्रावधान है.

इस योजना के पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है. शेष बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में 2023 तक शामिल किया जाएगा.

LIVE टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news