Corona Vaccination पर चर्चा के बाद बोले PM मोदी, 'फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीन का खर्चा केंद्र उठाएगा'
Advertisement
trendingNow1825795

Corona Vaccination पर चर्चा के बाद बोले PM मोदी, 'फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीन का खर्चा केंद्र उठाएगा'

देश में 16 जनवरी से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान में सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. इन राउंड में होने वाले टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार उठाएगा. 

कोरोना वैक्सीन पर मुख्यमंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

नई दिल्ली: देश में 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान शुरू होगा. राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल मीटिंग करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि हमें पब्लिक अवेयरनेस करनी है. पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पीएम मोदी ने कहा, 'फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीन का खर्चा केंद्र उठाएगा.'

'वैक्सीनेशन पर राज्यों ने अच्छे सुझाव दिए'

पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा, 'दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Corona vaccination) पर हमारी चर्चा हुई. राज्यों से अच्छे सुझाव मिले हैं. इस संवाद ने कोरोना से लड़ाई में भूमिका निभाई है. वर्ष 1965 में शाष्त्री जी ने प्रशासनिक कांफ्रेंस में कहा था की  the basic idea of governance is to hold the society together so it can develop and march toward certain goal. आज हमारी इन्हीं बैठकों और प्रयासों की वजह से कोरोना वायरस से देश में स्थिति हाथ से बाहर नहीं हुई. आज देश में पहले की तरह तनाव नहीं है.लेकिन हमें केयरलेस नहीं होना है.' 

'मेड इन इंडिया वैक्सीन बनना देश के लिए गर्व की बात'

पीएम मोदी ने राज्यों के प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने दिन रात काम किया. अब देश में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Corona vaccination) शुरू हो रहा है. देश में दो कोरोना वैक्सीन बन गई हैं. दोनों वैक्सीन मेड इन इंडिया है. ये पूरे देश के लिए गर्व की बात है. वहीं चार और वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरणों में है. वे दवाएं भी जल्द ही वैक्सीनेशन के लिए आ जाएंगी. 

'वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने की बहुत मेहनत'

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि इन वैक्सीन के लिए सभी वैज्ञानिकों ने बहुत मेहनत की है और पूरी सावधानी बरती है. कई लोग कहते थे की भारत में अब तक वैक्सीन क्यों नहीं आई. तब हमने यही कहा कि जब वैज्ञानिक ओके कर देंगे, तभी ये वैक्सीन लॉन्च कर दी जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की दूसरी कोरोना वैक्सीन की तुलना में हमारे टीके ज्यादा किफायती और असरकारक हैं. यदि हम विदेशी वैक्सीन पर निर्भर होते तो दूसरे देशों की तरह हमारा हाल बुरा हो जाता.  

ये भी पढ़ें- Corona Vaccination: राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम Narendra Modi कर रहे हैं चर्चा, 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू

'भारत में टीकाकरण का अनुभव अच्छा रहेगा'

पीएम (Narendra Modi) ने कहा कि भारत का टीकाकरण (Corona vaccination) का अनुभव बहुत अच्छा रहेगा. सबसे पहले हैल्थवर्कर्स को ये टीके लगेंगे. सरकारी हो या प्राइवेट कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, सैन्य बल, पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेन्स के जवान या फ्रंटलाइन वर्कर्स. इन सभी को पहले चरण में कोरोना का टीका लगाया जाएगा. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news