UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय PM बनेंगे Narendra Modi: सैयद अकबरुद्दीन
X

UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय PM बनेंगे Narendra Modi: सैयद अकबरुद्दीन

PM Narendra Modi To Preside UNSC Meeting: भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिल गई है. इससे पहले फ्रांस UNSC का अध्यक्ष था.

UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय PM बनेंगे Narendra Modi: सैयद अकबरुद्दीन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. वे ऐसा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री (First Indian PM To Preside UNSC Meeting) होंगे. यूनाइटेड नेशन में भारत के पूर्व राजदूत सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akabaruddin) ने कहा कि बीते 75 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे. भारत आज (रविवार को) UNSC का अध्यक्ष बन गया है.

UNSC की अध्यक्षता करना गर्व की बात

सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल की अध्यक्षता करना भारतीय राजनीतिक नेतृत्व की फ्रंट से लीड करने की भावना को दिखाता है. भारत समुद्री सुरक्षा, शांति बनाए रखने और काउंटर टेररिज्म के मुद्दे पर काम करेगा.

UNSC की मीटिंग में विदेश मंत्री भी होंगे शामिल

बता दें कि UNSC की इस मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव भी मौजूद रहेंगे. इस हाई लेवल मीटिंग में दुनिया के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें- गुपकार गठबंधन में पड़ गई फूट! महबूबा मुफ्ती के इस बयान से उठे सवाल

फ्रांस के पास थी UNSC की अध्यक्षता

जान लें कि इससे पहले साल 1992 में भारत के प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने भारत की ओर से UNSC की मीटिंग में भाग लिया था. यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल की अध्यक्षता भारत को आज (रविवार को) मिली है. इससे पहले काउंसिल का अध्यक्ष फ्रांस था.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने फ्रांस को धन्यवाद देते हुए कहा कि फ्रांस और भारत के संबंध ऐतिहासिक हैं. संयुक्त राष्ट्र में साथ देने के लिए फ्रांस का आभार है.

ये भी पढ़ें- पुलिस अफसर ने की हदें पार, सरेआम महिला को दिखाया प्राइवेट पार्ट

बता दें कि भारत साल 2021 और 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य है. सोमवार को भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति यूएन हेडक्वार्टर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

LIVE TV

Trending news