PM Narendra Modi Address In Rajya Sabha: पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow1844336

PM Narendra Modi Address In Rajya Sabha: पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें

PM Narendra Modi Address In Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एमएसपी पहले भी थी, आज भी है और भविष्य में भी रहेगी. गरीबों को कम कीमत पर राशन देना भी जारी रहेगा. मंडियों का आधुनिकीकरण किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राज्य सभा में भाषण | फोटो साभार: ट्विटर @BJP4India

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (सोमवार को) राज्य सभा में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया. पीएम मोदी ने राज्य सभा में अपने भाषण के दौरान किसान आंदोलन, लोकतंत्र, कृषि सुधारों, किसानों की समस्या, भारत के विकास के अवसरों और कोरोना संकट समेत कई मुद्दों पर बात की. पीएम मोदी ने कहा-

- एनडीए ने किसानों की मदद करने के लिए कई स्कीम चलाईं. इनमें से ही एक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) है. जब सड़क बनती है तो किसान (Farmers) को अपनी फसल एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में आसानी होती है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना  की मदद से किसान दूर-दराज के इलाकों तक अपनी फसल ले जाने में सक्षम हुए. समय की मांग है कि छोटे किसानों के जीवन स्तर को सुधारने पर काम किया जाए.

- दूध उत्पादन किन्हीं बंधनों में बंधा हुआ नहीं है. दूध के क्षेत्र में या तो प्राइवेट या को-ऑपरेटिव दोनों मिलकर कार्य कर रहे हैं. पशुपालकों जैसी आजादी, अनाज और दाल पैदा करने वाले छोटे और सीमांत किसानों को क्यों नहीं मिलनी चाहिए.

- सिखों (Sikhs) के योगदान के लिए भारत को उनके ऊपर बहुत गर्व है. इस समुदाय ने भारत के लिए बहुत कुछ किया है. गुरु साहिब का आशीर्वाद और उनके वचन अनमोल हैं.

ये भी पढ़ें- दुश्मन हो जाएं सावधान, मार्च में इतने 'रफाल' एयरक्राफ्ट पहुंच रहे भारत

- कोरोना (Coronavirus) काल में दुनिया के लोग निवेश के लिए तरस रहे हैं, लेकिन भारत है जहां रिकॉर्ड निवेश हो रहा है. एक तरफ निराशा का माहौल है तो दूसरी तरफ हिंदुस्तान में आशा की किरण नजर आ रही है.

- एमएसपी पहले भी थी और आज भी है. एमएसपी भविष्य में भी रहेगी. गरीबों को कम कीमत पर राशन देना भी जारी रहेगा. मंडियों का आधुनिकीकरण किया जाएगा.

- साल 2014 से ही कृषि सेक्टर में सुधार के माध्यम से किसानों को मजबूत करने के लिए काम किया जा रहा है. फसल बीमा योजना में सुधार करके इसे किसानों के लिए और ज्यादा मददगार बनाया गया.

- हमने वो दिन भी देखें हैं जब भारत के सामने पोलियो, चेचक जैसे बड़े संकट थे. तब कोई नहीं जानता था कि वैक्सीन कब आएगी और कितने लोगों तक ये पहुंच पाएगी. आज उस दिन से हम यहां तक पहुंच चुके हैं कि भारत पूरी दुनिया के लिए वैक्सीन बना रहा है. इससे हमारा आत्म विश्वास बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- मदरसे की टीचर ने काट डाला अपने ही 6 साल के मासूम का गला, कहा- 'अल्लाह के लिए कुर्बानी'

VIDEO

- कोरोना काल ने हमारे देश के संघीय ढांचे को और ज्यादा मजबूत किया. इससे कोऑपरेटिव फेडरलिज्म की भावना बढ़ी है.

- भारत लोकतंत्र की जननी है. हमारा व्यवहार लोकतांत्रिक है. हमारे संस्कारों में लोकतंत्र है.

- चुनौतियां तो हैं, लेकिन हमें तय करना है कि हम समस्या का हिस्सा बनना चाहते हैं या समाधान का माध्यम बनना चाहते हैं.

- भारत की युवा शक्ति पर हम जितना जोर लगाएंगे, हम जितने अवसर उनको देंगे, मै समझता हूं कि वो हमारे देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए मजबूत नींव बनेंगे.

- गांव और शहर की खाई को अगर हमें पाटना है तो उसके लिए आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ना होगा.

- नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को जिस प्रकार देशभर में स्वीकृति मिली है, वह अपने आपमें सराहनीय है.

- भारत के उज्ज्वल भविष्य में ईस्टर्न इंडिया बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news