डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि
Advertisement

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने या उस पर बहस की शुरुआत सबसे पहले श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी.

डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी | फाइल फोटो

नई दिल्ली: श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें नमन किया. कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने या उस पर बहस की शुरुआत सबसे पहले श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी. मां भारती के सच्चे सपूत डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म आज ही के दिन 6 जुलाई 1901 में कोलकाता में हुआ था. पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के कई प्रमुख नेताओं ने डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए लिखा कि मैं डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जन्म जयंती पर नमन करता हूं. एक देशभक्त, जिन्होंने भारत के विकास के लिए अनुकरणीय योगदान दिया. उन्होंने भारत की एकता के लिए साहसपूर्ण प्रयास किए. उनके विचार और आदर्श देश भर में लाखों लोगों को ताकत देते हैं.

ये भी पढ़ें- नेपोटिज्म के खिलाफ रूपा गांगुली ने खोला मोर्चा, इन लोगों की फिल्मों का किया बहिष्कार

गृह मंत्री अमित शाह ने भी डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के रूप में देश को एक ऐसा दूरदर्शी नेता मिला जिसने भारत की समस्याओं के मूल कारणों व स्थायी समाधानों पर जोर दिया और उनके लिए जीवन पर्यन्त संघर्ष किया. सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर केंद्रित जन संघ और आज की भाजपा डॉ. मुखर्जी की ही दूरदर्शिता का परिणाम है.'

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उनके सेवा भाव को याद किया. नड्डा ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रोत्थान व सेवा भाव को आधार बनाकर भारतीय जनसंघ की स्थापना करने वाले परम श्रद्धेय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की जयंती पर उन्हें कोटि कोटि नमन. समतामूलक समाज व अखंड भारत की संकल्पना के पोषक आपके विचार आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अत्यंत अनुसरणीय हैं.'

बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जवाहरलाल नेहरू से अलग होकर 1951 में भारतीय जन संघ की नींव रखी थी. उन्होंने उस समय कश्मीर में दो प्रधानमंत्री का विरोध किया. जम्मू-कश्मीर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने धारा 370 का विरोध शुरू किया. उन्होंने एक देश में दो विधान, एक देश में दो निशान, एक देश में दो प्रधान नहीं चलेंगे नहीं चलेंगे जैसे नारे दिए. 

Trending news