PM मोदी का बड़ा ऐलान, Corona में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा; 10 लाख मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को फ्री शिक्षा देने के साथ 23 वर्ष का होने पर 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ये सारा पैसा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन से खर्च किया जाएगा.

PM मोदी का बड़ा ऐलान, Corona में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा; 10 लाख मुआवजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona) के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बड़ा ऐलान किया है. शनिवार को पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा, 'कोरोना में अपने माता-पिता को खाने वाले सभी बच्चों को 'पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत सहायता दी जाएगी. ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र में मासिक वजीफा (Monthly Stipend) और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपये का फंड मिलेगा.'

मुफ्त बीमा और ब्याज रहित लोन

पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार, अनाथ हुए सभी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी. ऐसे में जो बच्चों उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हें सरकार लोन लेने में मदद करेगी. बयान के अनुसार, इस लोन पर ब्याज का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा. इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत 18 साल तक के बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स फंड द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- सागर हत्याकांड: सुशील कुमार की पुलिस रिमांड 4 दिन बढ़ी, हर 24 घंटे में होगा मेडिकल

'बच्चों की सुरक्षा के लिए सबकुछ करेंगे'

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं और हम बच्चों के समर्थन और सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे. एक समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों की देखभाल करें और उज्ज्वल भविष्य की आशा जगाएं. आपको बता दें कि अपने ट्वीट में भी पीएम मोदी ने Supporting Our Nation's Future लिखा है. इसका हिंदी में मतलब होता है- राष्ट्र के भविष्य का समर्थन करना.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.