Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा फहराने की पीएम मोदी की अपील, शानदार और दमदार इतिहास
Advertisement

Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा फहराने की पीएम मोदी की अपील, शानदार और दमदार इतिहास

Tiranga: तिरंगा, भारत की आन बान और शान है, आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि यह  ना सिर्फ आजादी की भावना बल्कि राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है.

Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा फहराने की पीएम मोदी की अपील, शानदार और दमदार इतिहास

Indian Flag: आजादी के अमृत महोत्सव पर पिछले साल यानी 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी, इस वर्ष उन्होंने 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने की अपील की है. पीएम ने ट्वीट के जरिए कहा था कि भारत का झंडा आजादी की भावना और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग तिरंगा फहराते हुई तस्वीर को हर घर तिरंगा वेबसाइट पर अपलोड भी करें.लोगों से हर घर झंडा फहराने की अपील के बीच वेबसाइट के मुताबिक अब तक 6 करोड़ लोग सेल्फी अपलोड कर चुके हैं. अभियान की शुरुआत करते हुए, मोदी ने एक ट्वीट में कहा था कि यह "राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा जुड़ाव गहरा करेगा. यह अभियान देश के सभी नागरिकों को अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है और दूसरा संस्करण पिछले वर्ष की तारीखों की तरह 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस 15 अगस्त को भारत अपनी आजादी के 76 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा.

तिरंगे का इतिहास

पहला भारतीय राष्ट्रीय ध्वज 7 अगस्त, 1906 को कोलकाता के पारसी बागान स्क्वायर पर फहराया गया था. झंडे में तीन रंग लाल, पीला और हरा था. वर्तमान भारतीय तिरंगे का पहला संस्करण 1921 में पिंगली वेंकैया द्वारा डिजाइन किया गया था. इसमें दो प्रमुख रंग  लाल और हरा थे. 1931 में तिरंगे झंडे को हमारे राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाने के लिए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया गया था. यह ध्वज, वर्तमान ध्वज का अग्रदूत, केसरिया, सफेद और हरे रंग का था जिसके केंद्र में महात्मा गांधी का चरखा था. कुछ संशोधनों के साथ जिसमें केसरिया और सफेद रंग, सम्राट अशोक की सिंह राजधानी से अशोक चक्र को शामिल करना शामिल था. भारतीय तिरंगे को आधिकारिक तौर पर 22 जुलाई, 1947 को अपनाया गया था. इसे पहली बार 15 अगस्त, 1947 को फहराया गया था.

तिरंगे या तिरंगे में तीन रंग होते हैं जिनमें शीर्ष पर भगवा रंग शामिल है जो देश की ताकत और साहस का प्रतीक है. केंद्र में सफेद रंग शांति और सच्चाई का प्रतीक है। नीचे का हरा रंग भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभता को दर्शाता है। अशोक चक्र जिसे धर्म चक्र भी कहा जाता है, केंद्र में स्थित है और इसमें 24 तीलियां हैं जो गति में जीवन को दर्शाती है, स्थिरता में मृत्यु है. इससे पहले भारतीय नागरिकों को चुनिंदा अवसरों को छोड़कर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी. उद्योगपति नवीन जिंदल की एक दशक लंबी कानूनी लड़ाई के बाद यह बदलाव 23 जनवरी, 2004 के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के रूप में सामने आया जिसमें घोषित किया गया कि सम्मान और गरिमा के साथ स्वतंत्र रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार एक भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है.

Trending news