Ashwini Vaishnaw: ऊना से दिल्ली चली देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री बोले- 'नई रफ्तार से आगे बढ़ रहा देश'
Advertisement

Ashwini Vaishnaw: ऊना से दिल्ली चली देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री बोले- 'नई रफ्तार से आगे बढ़ रहा देश'

Indian Railways Vande Bharat Express: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिमाचल प्रदेश की धरती से प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है.

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज चौथी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

PM Narendra Modi flagged off VandeBharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (4th VandeBharat train) को हरी झंडी दिखा कर रवाना कर दी है. ये ट्रेन नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना रूट पर चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस श्रेणी की ये ट्रेन नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना के रूट पर करीब 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी. यह चौथी वंदे भारत ट्रेन करीब सवा 5 घंटे में अपना सफर पूरा कर लेगी.

नई रफ्तार से बढ़ रहा नया भारत: रेल मंत्री

हिमाचल के लोगों की जब ये सौगात मिली तो पीएम मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे. इस मौके पर देश के रेल मंत्री ने कहा कि नया भारत अब नई रफ्तार से आगे बढ़ रहा है.

नई 'वंदे भारत' ट्रेन की खासियत

ट्रेन हिमाचल प्रदेश के अंब अंदौरा स्टेशन से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी. इस मौके पर रेलवे विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नयी वंदे भारत ट्रेन पहले की ट्रेन की तुलना में अधिक उन्नत और हल्की है तथा कम अवधि में तेज गति से चलने में सक्षम है.

ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी और अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब तथा ऊना में रुकेगी. यह महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इस ट्रेन की शुरुआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज माध्यम प्रदान करने में मदद मिलेगी.

यानि करीब-करीब 5 घंटे में आप नई दिल्ली से ऊना या ऊना से राष्ट्रीय राजधानी का सफर पूरा कर लेंगे. अब चंडीगढ़ की यात्रा 3 घंटे से भी कम समय में पूरी हो जाएगी. 

हिमाचल दौरे पर पीएम मोदी

इससे पहले, प्रधानमंत्री के ऊना के पेखुबेला हेलीपैड पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उनका स्वागत किया. राज्य के दो जिलों में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने और आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी की ऊना और चंबा जिलों जनसभा को संबोधित करेंगे.

पिछले पांच साल में प्रधानमंत्री का हिमाचल प्रदेश का यह नौवां दौरा है. गौरतलह है कि हिमाचल प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news