close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: 92 साल के हुए लाल कृष्ण आडवाणी, PM मोदी ने घर पहुंच कर दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि आडवाणी ने बीजेपी मजबूत बनाने के लिए दशकों तक काम किया.  

VIDEO: 92 साल के हुए लाल कृष्ण आडवाणी, PM मोदी ने घर पहुंच कर दी बधाई

नई दिल्ली: बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) शुक्रवार को 98 साल के हो गए. इस मौके पर पीएम खुद आडवाणी के घर गए और उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी के अलावा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी आडवाणी के घर जाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. 

इससे पहले ट्विटर पर पीएम मोदी ने आडवाणी को जन्मदिन की बधाई दी.  पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आडवाणी के योगदान को याद करते हुए उन्हें एक राजनेता, विद्वान बताया. पीएम मोदी ने कहा कि आडवाणी ने बीजेपी मजबूत बनाने के लिए दशकों तक काम किया.  

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'विद्वान, राजनेता और देश के सबसे सम्मानित नेताओं में से एक, नागरिकों को सशक्त बनाने में श्री लाला कृष्ण आडवणी के योगदान को भारत सदा याद रखेगा. उनके जन्मदिन पर उनकी लंबी आयु की कामना करता हूं. '

लाल कृष्ण आडवाणी जी ने दशकों तक बीजेपी को सशक्त बनाने के लिए मेहनत की है. अगर पिछले सालों में हमारी पार्टी भारतीय राजनीति में प्रमुख स्थान रखती है तो यह आडवाणी जी जैसे स्वार्थरहित कार्यकर्ताओं की दशकों तक की गई मेहनत का परिणाम है. 

आडवाणी जी हमेशा मूल्यों से जुड़े रहे. जीवन में एक बार भी उन्होंने अपनी मूल विचारधारा के साथ समझौता नहीं किया. जब भी हमारे लोकतंत्र की रक्षा का सवाल आया तो वह सबसे आगे रहे. एक मंत्री के तौर पर उनकी प्रशासनिक योग्यता का लोहा सबने माना है. 

लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को सिंध (अब पाकिस्तान) में हुआ था. बीजेपी के सबसे कद्दावर नेताओं में रहे आडवाणी को अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक की शुरूआत में अयोध्या आंदोलन के जरिए पार्टी को राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण शक्ति बनाने का श्रेय दिया जाता है. वह अटर सरकार सरकार में उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का पद संभाल चुके हैं.