9 अगस्त को UNSC बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM Narendra Modi, समुद्र सुरक्षा समेत इन पर होगा मंथन
X

9 अगस्त को UNSC बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM Narendra Modi, समुद्र सुरक्षा समेत इन पर होगा मंथन

पीएम नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो UNSC की अध्यक्षता करेंगे. इस दौरान समुद्र सुरक्षा पर मंथन किया जाएगा. ये बैठक 9 अगस्त को वर्चुअल माध्यम से आयोजित की जाएगी.

9 अगस्त को UNSC बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM Narendra Modi, समुद्र सुरक्षा समेत इन पर होगा मंथन

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद रोधी उपायों और शांतिरक्षक मिशन पर जोर देते हुए हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

पहली बार PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 9 अगस्त को यूएनएससी में समुद्री सुरक्षा पर एक ओपन डिस्कशन की वर्चुअल माध्यम से अध्यक्षता करेंगे. इसका विषय ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाना--अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला’ होगा. उन्होंने आगे कहा, ‘हमारी अध्यक्षता के तहत, हम अपने चुने हुए तीन मुख्य क्षेत्रों पर हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं: समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षक अभियान और आतंकवाद रोधी उपाय.’

ये भी पढ़ें:- मुर्गा 'तय' करता है शादी, दुल्‍हन को 1 महीने तक पड़ता है रोना

UNSC का अस्थायी सदस्य है भारत

यह पहला मौका होगा जब एक भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बागची ने बताया कि, 'अन्य दो मुख्य क्षेत्रों पर, हमारी योजना विदेश मंत्री की अध्यक्षता में शारीरिक उपस्थिति वाली बैठक करने की है.' बताते चलें कि भारत एक जनवरी से दो साल के लिए यूएनएससी का अस्थायी सदस्य है. अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में भारत का यह सातवां कार्यकाल है. भारत, अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है.

ये भी पढ़ें:- 'ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए'...लेकिन इसके लिए ये सही टाइम भी आपको जानना चाहिए

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम से मिले PM मोदी

विदेश मंत्रालय की ओर जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट से मुलाकात की. बता दें कि एबॉट इस समय ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के विशेष व्यापार दूत के तौर पर छह अगस्त तक भारत के दौरे पर हैं. पीएम मोदी और उनके पूर्व पीएम एबॉट ने भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ाने पर चर्चा की. साथ ही द्विपक्षीय व्यापार, निवेश और आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की.

LIVE TV

Trending news