PM Modi Foreign Visit: पहली बार इस देश की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, 40 साल के बाद भारत के प्रधानमंत्री का दौरा
Advertisement
trendingNow12323056

PM Modi Foreign Visit: पहली बार इस देश की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, 40 साल के बाद भारत के प्रधानमंत्री का दौरा

Prime Minister Narendra Modi: पीएम मोदी की आगामी ऑस्ट्रिया यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा कहते हैं, "प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया के चांसलर के निमंत्रण पर 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया का दौरा करेंगे. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी..."

PM Modi Foreign Visit: पहली बार इस देश की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, 40 साल के बाद भारत के प्रधानमंत्री का दौरा

PM Modi Russia And Austria Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई से 10 जुलाई तक आधिकारिक विदेश दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे और कई अहम बैठकों में शामिल होंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार शाम को बताया कि पीएम मोदी पहली बार ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले हैं. भारत के प्रधानमंत्री ने इससे 40 साल पहले वहां की आधिकारिक यात्रा की थी. 

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी

पीएम मोदी की आगामी ऑस्ट्रिया यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा कहते हैं, "प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया के चांसलर के निमंत्रण पर 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया का दौरा करेंगे. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी... भारत से ऑस्ट्रिया की आखिरी प्रधानमंत्री स्तरीय यात्रा 40 साल से भी पहले हुई थी. जहां तक ​​तय कार्यक्रमों की बात है, प्रधानमंत्री मोदी अपने औपचारिक स्वागत के अलावा, ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. साथ ही ऑस्ट्रिया में उच्च-स्तरीय व्यावसायिक सहभागिता के कार्यक्रम में भी हिस्सा ले सकते हैं."

ऑस्ट्रिया से पहले रूस जाएंगे पीएम मोदी, 5 साल बाद मॉस्को की यात्रा

ऑस्ट्रिया से पहले पीएम मोदी रूस की यात्रा करेंगे. पीएम मोदी की आगामी रूस यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 8-9 जुलाई को मॉस्को की आधिकारिक यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री 8 जुलाई की दोपहर में मास्को पहुंचने वाले हैं. राष्ट्रपति पुतिन आगमन के दिन प्रधानमंत्री के लिए एक निजी डिनर की मेजबानी करेंगे. पहले से तय विभिन्न कार्यक्रमों के तहत प्रधानमंत्री मोदी क्रेमलिन में अज्ञात सैनिक के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री मास्को में प्रदर्शनी स्थल का दौरा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी."

पीएम मोदी-रूसी राष्ट्रपति के बीच यूक्रेन और चीन पर चर्चा होगी या नहीं

मॉस्को में पीएम मोदी-रूसी राष्ट्रपति की मुलाकात के दौरान यूक्रेन और चीन पर चर्चा होगी या नहीं, इस सवाल पर विदेश सचिव ने कहा, "...दोनों देशों के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दे हमेशा दोनों नेताओं द्वारा उठाए जाते हैं. सबको पता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने उस समय यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति के साथ चल रहे संघर्ष का जिक्र करते हुए क्या कहा था... मुझे लगता है कि चर्चा में आने वाले सभी मुद्दों के बारे में पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर अनुमान लगाना मेरे लिए सही नहीं होगा. क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दे दोनों के बीच होने वाली बातचीत का एक महत्वपूर्ण तत्व होंगे."

ये भी पढ़ें - UK Election Results: यूके में बदल रही सरकार, क्या भारत के साथ समय पर पूरा होगा FTA, कितने बदलेंगे रिश्ते?

रूस और यूक्रेन दोनों के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने कई बार की फोन पर बात

फरवरी, 2022 में यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद से पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के साथ कई बार टेलीफोन पर बातचीत की है. पीएम मोदी ने बातचीत से ही समाधान और शांति की पैरवी की है. हालांकि, भारत ने रूस के साथ अपनी पुरानी और गहरी मित्रता को ध्यान में रखते हुए अब तक यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा भी नहीं की है. रूस और यूक्रेन के साथ विदेश नीति में भारत के संतुलन की वैश्विक सराहना की गई है.

ये भी पढ़ें - UK Results: यूके आम चुनाव में लेबर पार्टी जीती, जानिए उसके नाम में 'लेबर' क्यों है?

Trending news