PM मोदी की सुरक्षा को लेकर जल्द हो सकता है ये फैसला, लागू होगा नया नियम

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मोदी की राज्यों के दौरे के वक्त सुरक्षा को टाइट करने के लिए एक जरूरी कदम उठाने जा रही है.

PM मोदी की सुरक्षा को लेकर जल्द हो सकता है ये फैसला, लागू होगा नया नियम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा के मद्देनजर केंद्र सरकार एक और अहम कदम उठा सकती है. केंद्र सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि पीएम मोदी (PM Modi) यदि राज्यों के दौरे पर जाएं तो उनकी सुरक्षा में उन पुलिस अधिकारियों को लगाया जाए, जिन्हें एसपीजी (SPG) का अनुभव हो.

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार राज्यों में दौरे के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा और टाइट करने के लिए सिर्फ एसपीजी के अनुभवी पुलिस अधिकारियों के ही तैनाती के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. बीते साल पुणे में कई डीजीपी और आईजीपी की मौजूदी में इस मामले पर चर्चा हुई थी.

केंद्र ने राज्यों को भी यह सूचित किया है कि एसपीजी (SPG) और एनएसजी (NSG) में भर्ती होने वाले पुलिस अधिकारियों के लिए एक महीने का  ट्रेनिंग कोर्स आयोजित किया जाना चाहिए. राज्यों को अपने पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: ताहिर हुसैन के भड़काने पर हुई IB ऑफिसर अंकित शर्मा की हत्या, चार्जशीट दाखिल

इस प्रस्ताव का मुख्य उद्देश्य राज्य पुलिस बलों को एसपीजी (SPG) प्रशिक्षण का अनुभव प्रदान करना है. केंद्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान (CSE) में तैनात एक सूत्र ने कहा कि एसपीजी (SPG) को पीएम की करीबी सुरक्षा की जिम्मेदारी मिलेगी, जबकि रिटायर एसपीजी और अन्य सैन्य कर्मियों को अन्य सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपकर राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए.

ये भी देखें-