Cyrus Mistry: एक्सीडेंट की वजह तलाशने में जुटी पुलिस, डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी मर्सिडिज की चिप
Advertisement

Cyrus Mistry: एक्सीडेंट की वजह तलाशने में जुटी पुलिस, डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी मर्सिडिज की चिप

Cyrus Mistry's Car Accident: पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से पूछा कि SUV में एक्सीडेंट के समय एयरबैग क्यों नहीं खुले? पालघर पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से कई सवाल पूछे, जिनमें कि एयरबैग क्यों नहीं खुले? क्या वाहन में कोई यांत्रिक खराबी थी? कार का ब्रेक फ्लुइड क्या था? टायर का दबाव क्या था?

Cyrus Mistry: एक्सीडेंट की वजह तलाशने में जुटी पुलिस, डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी मर्सिडिज की चिप

Cyrus Mistry's accident: पालघर में एक सड़क दुर्घटना में उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की मृत्यु के बाद (Cyrus Mistry's accident), पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से पूछा कि SUV में एक्सीडेंट के समय एयरबैग क्यों नहीं खुले? पालघर पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से कई सवाल पूछे, जिनमें कि एयरबैग क्यों नहीं खुले? क्या वाहन में कोई यांत्रिक खराबी थी? कार का ब्रेक फ्लुइड क्या था? टायर का दबाव क्या था?

पुलिस ने कार कंपनी से पूछे कई सवाल

पुलिस ने कहा कि ये वाहन उचित परीक्षण के बाद ही प्लांट से बाहर निकलते हैं. ऐसी स्थिति में पुलिस ने कार निर्माता से पूछा कि निर्माता की जांच के टक्कर प्रभाव की रिपोर्ट क्या है? क्या टक्कर के बाद स्टीयरिंग लॉक हो गया था? इन सभी सवालों के जवाब कार निर्माता कंपनी अपनी रिपोर्ट में देगी.

डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी चिप

सूत्रों के अनुसार कार निर्माता कंपनी ने पालघर पुलिस को सूचित किया है कि वाहन की डेटा रिकॉर्डर चिप डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी और जर्मनी से डिकोडिंग के बाद एसयूवी के बारे में विस्तृत जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराई जाएगी. इस प्रक्रिया में कई दिन लग सकते हैं. इस डेटा रिकॉर्डर में वाहन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी. ब्रेक, एयर बैग और अन्य मशीनरी कैसे काम कर रही थी, इसकी जानकारी होगी. हादसे के वक्त कार की रफ्तार भी पता चल जाएगी.

आमतौर पर वाहन की गति का अनुमान विभिन्न वीडियो फुटेज या समय गणना के आधार पर लगाया जाता है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि वाहन की औसत गति तो पता चल जाएगी लेकिन अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगहों पर वाहन की गति का अंदाजा लगाना असंभव है. इसलिए, दुर्घटना के समय वाहन की गति जो भी रही होगी, सटीक जानकारी डेटा रिकॉर्डर से विस्तृत जानकारी मिलने के बाद ही सामने आएगी. 

तेज रफ्तार कार का एक्सीडेंट!

सूत्रों के मुताबिक साइरस मिस्त्री और अन्य रविवार दोपहर 1:25 बजे उदवाडा से निकले थे और हादसा दोपहर करीब 2:28 बजे हुआ. इसलिए उन्होंने करीब 60 से 65 किलोमीटर की दूरी 1 घंटे 2 मिनट में तय की. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि वे इस यात्रा के दौरान कहीं रुके थे या बीच में बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहे थे. जाने-माने उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री की रविवार शाम मुंबई के पास एक सड़क हादसे में मौत हो गई. पालघर पुलिस के मुताबिक मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे तभी उनकी कार डिवाइडर से जा टकराई. कार में चार लोग सवार थे. मिस्त्री समेत दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

ड्राइवर ने खोया कंट्रोल

मिस्त्री के अलावा एक अन्य मृतक की पहचान जहांगीर दिनशा पंडोले के रूप में हुई है. घायल अनायता पंडोले और डेरियस पंडोले का फिलहाल एक अस्पताल में इलाज चल रहा है. पालघर पुलिस सूत्रों ने रविवार को बताया कि जिस कार में साइरस मिस्त्री यात्रा कर रहे थे, उसका चालक तेज गति के कारण नियंत्रण खो बैठा और डिवाइडर से जा टकराया.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news