कुछ इस कलेवर में होगा नया संसद भवन, जानिए कब तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने बीते दिनों संसद भवन परिसर का मुआयना किया था. इस दौरान उन्होंने नए संसद भवन के निर्माण को लेकर एजेंसियों को खास निर्देश दिए थे

कुछ इस कलेवर में होगा नया संसद भवन, जानिए कब तक पूरा होगा प्रोजेक्ट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब संसद भवन नए कलेवर में दिखेगा. नए संसद भवन के निर्माण की तैयारियां शुरू हो गई हैं. संसद भवन की चारदीवारी को बैरिकेडिंग से कवर किया जा रहा है. निर्माण के दौरान धूल आदि का प्रदूषण रोकने की गाइडलाइंस के पालन के लिए नेट आदि लगाने का कार्य चल रहा है. क्रेन भी मंगाई गई है. दिसंबर से विधिवत निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. अक्टूबर 2022 तक निर्माण कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य है. लोकसभा 

ओम बिरला ने संसद भवन परिसर का मुआयना किया
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने बीते दिनों संसद भवन परिसर का मुआयना किया था. इस दौरान उन्होंने नए संसद भवन के निर्माण को लेकर एजेंसियों को खास निर्देश दिए थे. लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने निर्माण एजेंसियों से नए संसद भवन के लिए निर्धारित स्थान पर मौजूद सभी सुविधाओं को दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था.

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: नीतीश कुमार तो CM बन गए, अब चिराग पासवान का क्या होगा?

ऐतिहासिक स्वरूप को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के निर्देश
लोक सभा स्पीकर ने मौजूदा संसद भवन के ऐतिहासिक स्वरूप को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा था कि नए संसद भवन के लिए निर्धारित स्थान पर मौजूद प्रतिमाओं और अन्य सुविधाओं को पूरी सावधानी से परिसर में ही किसी अन्य स्थान पर स्थापित किया जाए.
नए संसद भवन का प्रोजेक्ट देख रहे अधिकारियों के मुताबिक, 'अभी निर्माण से पहले के जरूरी सब इंतजाम किए जा रहे हैं. कोई भी निर्माण गाइडलाइंस के तहत होता है. पूरी तैयारियां होने के बाद दिसंबर से विधिवत रूप से नए भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा.'  (इनपुट आईएएनएस)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.