President Election: भारत के राष्ट्रपति को एक महीने में मिलती है इतनी सैलरी, रिटायर होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं
Advertisement

President Election: भारत के राष्ट्रपति को एक महीने में मिलती है इतनी सैलरी, रिटायर होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं

President Salary: भारत के राष्ट्रपति (President Of India) को हर महीने कितनी सैलरी होती है, यह सवाल सबके मन में होता है. चलिए हम आपको बताते हैं, उनके बारे में वो सबकुछ जिसे बेहद कम ही लोग जानते हैं.

 

President Election: भारत के राष्ट्रपति को एक महीने में मिलती है इतनी सैलरी, रिटायर होने पर मिलती हैं ये सुविधाएं

President Election: भारत में राष्ट्रपति पद  (President Of India) के चुनाव की घोषणा निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को कर दी है. चुनाव 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. निर्वाचक मंडल में 4,809 सांसदों और विधायकों होंगे जो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के उत्तराधिकारी का चुवान करेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. इससे पहले ही अलगे राष्ट्रपति को नियुक्त कर दिया जाएगा. हालांकि अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है.

राष्ट्रपति का चुनाव

आज हम आपके लिए राष्ट्रपति पद से जुड़ी कुछ बेहद अहम और रोचक जानकारियां लेकर आए हैं. राष्ट्रपति भारत के मुखिया होने के साथ-साथ भारत के पहले नागरिक भी होते हैं. भारत के राष्ट्रपति भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ भी होते हैं. भारत में, राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जिसमें संसद के दोनों सदन, राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं.

राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति, राष्ट्रपति भवन में रहते हैं. भारत का राष्ट्रपति भवन दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रपति भवन है. भारतीय राष्ट्रपति का वेतन और भत्ते भारत की संसद द्वारा तय किए जाते हैं. चलिए हम एक नजर राष्ट्रपति के वेतन पर दौड़ाते हैं:

भारत में राष्ट्रपति का वेतन

भारत के राष्ट्रपति का वेतन रु. 5 लाख रुपए प्रतिमाह है. मासिक वेतन के अलावा, भारत के राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं. यहां कुछ भत्ते दिए गए हैं.

आवास

राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है. नई दिल्ली में स्थित, राष्ट्रपति भवन में 340 कमरे हैं और इसका फ्लोर एरिया 2,00,000 वर्ग फुट है.

चिकित्सा सुविधाएं

भारत के राष्ट्रपति जीवन भर मुफ्त चिकित्सा सेवाओं के हकदार हैं.

सुरक्षा

भारत के राष्ट्रपति कस्टम-बिल्ट ब्लैक मर्सिडीज बेंज S600 (W221) पुलमैन गार्ड के हकदार हैं. राष्ट्रपति के पास आधिकारिक यात्राओं के लिए हथियारों से लैस लंबी गाड़ी लिमोजिन भी साथ होती है.

रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति

भारत के राष्ट्रपति रिटायरमेंट के बाद कई भत्तों के हकदार होते हैं. रिटायर होने के बाद पेंशन के रूप में उन्हें हर महीने 1.5 लाख रुपए मिलते हैं. इसके साथ ही राष्ट्रपति के जीवनसाथी को 30,000 रुपये प्रति माह की सचिवीय सहायता मिलती है. पेंशन के साथ-साथ एक सुसज्जित किराया मुक्त बंगला (टाइप VIII) भी उन्हें दिया जाता है. इसके साथ ही दो मुफ्त लैंडलाइन और एक मोबाइल फोन दिया जाता है.

इतना ही नहीं रिटायर होने के बाद उन्हे पांच निजी कर्मचारी- स्टाफ का खर्च 60,000 रुपये प्रति वर्ष दिया जाता है. साथ ही ट्रेन या हवाई मार्ग से एक साथी के साथ मुफ्त यात्रा भी दी जाती है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोटिंग, 21 जुलाई को आएंगे नतीजे

यह भी पढ़ें: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन: जिन्होंने स्टालिन को शांति की सीख दी, माओ के गाल थपथपा दिए

 

Trending news