Prime Minister: प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान अक्सर दिखती है ये डिवाइस, कैसे करती है काम?
Advertisement

Prime Minister: प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान अक्सर दिखती है ये डिवाइस, कैसे करती है काम?

PM Narendra Modi: सभी ने प्रधानमंत्री को भाषण देते हुए तो सुना ही होगा लेकिन क्या इस दौरान आपने पीएम मोदी के सामने अक्सर एक डिवाइस (Device) को नोटिस किया है. आपको इस छोटी सी डिवाइस का महत्व (Importance) जानकर काफी हैरानी हो सकती है. 

Prime Minister: प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान अक्सर दिखती है ये डिवाइस, कैसे करती है काम?

Teleprompter Device: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों की अक्सर तारीफ की जाती है. अगर आपने भी कभी पीएम (Narendra Modi) का भाषण सुना होगा तो आप जानते होंगे कि नरेंद्र मोदी की स्पीच काफी लंबी होती है. अब आप गौर से पीएम (PM) के सामने रखे गए इस ग्लास जैसे डिवाइस को देखिए. आपको बता दें कि ये छोटी सी डिवाइस बड़े काम की है. इसकी वजह से बड़े-बड़े नेता बिना रुके लंबे भाषण (Speech) देने में सफल हो पाते हैं.

घंटों तक देते हैं भाषण

आपको बता दें कि इस डिवाइस को टैलिप्रॉम्प्टर (Teleprompter) या ऑटोक्यू के नाम से जाना जाता है. फोटो में जो ग्लास का पैनल दिखाई दे रहा है, वो टैलिप्रॉम्प्टर ही है. किसी भी भाषण के दौरान इस डिवाइस को कैमरे (Camera) के आगे फिट कर दिया जाता है. पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा कई नेता इस डिवाइस का इस्तेमाल अपने भाषण के दौरान करते हैं. 

डिवाइस ऐसे करती है मदद

इस डिवाइस में बड़े-बड़े लेटर्स (Letters) नीचे से ऊपर की तरफ जाते हैं और नेता इसमें से पढ़कर अपनी स्पीच बोलते हैं. ज्यादातर ये डिवाइस आपको न्यूज रीडर्स (News Readers) के हाथ में देखने को मिलेगी. न्यूज पढ़ने के लिए इस डिवाइस को एक रिमोट (Remote) से चलाया जाता है. इसका रिमोट खुद न्यूज रीडर अपने हिसाब से चला सकता है या फिर टीपी (TP) चलाने का काम किसी और को भी सौंपा जा सकता है.

अक्सर लोग नहीं करते नोटिस

बहुत से लोगों को गलतफहमी है कि इस डिवाइस को प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी (Security) के लिए लगाया जाता है. जबकि ये तो स्पीच पढ़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली डिवाइस (Device) है. आपको बता दें कि टैलिप्रॉम्प्टर की कीमत इसकी क्वॉलिटी और डिजाइन पर निर्भर करती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news