क्‍या ब्रिटेन के शाही खानदान की नई बहू आज के दौर की डायना हैं?
Advertisement
trendingNow1404403

क्‍या ब्रिटेन के शाही खानदान की नई बहू आज के दौर की डायना हैं?

ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां उनकी तुलना काफी हद तक मेगन की तुलना प्रिंस हैरी की दिवंगत मां डायना से की गई.

पिछले शनिवार को दिवंगत डायना के छोटे बेटे प्रिंस हैरी की एक्‍ट्रेस मेगन मर्केल के साथ शाही शादी हुई.(फाइल फोटो)

पिछले दिनों प्रिंस चार्ल्‍स के छोटे बेटे प्रिंस हैरी की अमेरिकी एक्‍ट्रेस मेगन मर्केल के साथ शाही शादी ने पूरी दुनिया का ध्‍यान खींचा. इस कारण अचानक वैश्विक सुर्खियों में आईं मेगन को भारत की मीडिया में थोड़ा अलग तरीके से देखा गया. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां उनकी तुलना काफी हद तक मेगन की तुलना प्रिंस हैरी की दिवंगत मां डायना से की गई. इसी परिप्रेक्ष्‍य में ब्रिटिश वेबसाइट डेली मेल ने एक आर्टिकल के माध्‍यम से सवाल किया कि क्‍या मेगन आज के युग की डायना हैं?

  1. राजकुमारी डायना 1992 में भारत आईं थीं
  2. 2017 में मेगन मर्केल मुंबई आई थीं
  3. पिछले शनिवार को प्रिंस हैरी और मेगन की शादी हुई

कारण
दरअसल 1992 में डायना भारत आई थीं. उस दौरान उन्‍होंने यहां भारतीय संस्‍कृति का हिस्‍सा बिंदी को माथे पर लगाया. उसके बाद पिछले साल जब मेगन मुंबई के माइना महिला फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में शिरकत करने आईं तो उन्‍होंने यहां साड़ी पहनने के साथ माथे पर बिंदी लगाई. उसके बाद से ही डायना और मेगन की बिंदी धारण करने वाली तस्‍वीरें भारतीय मीडिया में प्रकाशित हुईं. इस वजह से ही डायना के साथ मेगन के नाम को यहां जोड़कर देखा जा रहा है.

शादी के बंधन में बंधे प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल, देखें Royal Wedding की इनसाइड PICS

fallback
प्रिंसेस डायना की 1997 में कार दुर्घटना में मौत हो गई.(फाइल फोटो)

...भारतीय साड़ी ने शाही शादी की शोभा बढ़ाई
मेगन मर्केल माइना महिला फाउंडेशन से किस हद तक जुड़ी हैं? इसकी बानगी इस रूप में ही समझी जा सकती है कि उन्‍होंने अपनी शादी में इस फाउंडेशन की संचालिका व सामाजिक कार्यकर्ता सुहानी जलोटा को आमंत्रित किया. सुहानी जलोटा पिछले शनिवार को इस शाही शादी में एक सुंदर साड़ी पहनकर शामिल हुईं. इसको डिजाइनर संजय गर्ग द्वारा संचालित भारतीय ब्रांड रॉ मैंगो द्वारा डिजाइन किया गया था.

शाही घराने की क्यूट लव स्टोरी, ये कहानी पूरी फिल्मी है

रॉ मैंगो के संस्थापक व वस्त्र डिजाइनर संजय गर्ग ने कहा, "हम इस बात को लेकर रोमांचित हैं कि हम कुछ ऐसा पेश करने और तैयार करने में सफल रहे, जो दिखने में खूबसूरत होने से कहीं बढ़कर था. साड़ी एक प्रतीक है, जिसकी जड़ संस्कृति, विरासत और इतिहास में है, जो किसी की शख्सियत और पहचान को दर्शाता है, इसलिए खुद को अभिव्यक्त करने का माध्यम है."

माइना फाउंडेशन उचित कीमतों पर सैनिटरी पैड उपलब्ध कराता है. मासिक धर्म स्वच्छता पर जोर देता है. स्थायी रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करता है. सुहानी की मेगन से मुलाकात 2016 में 'ग्लैमर कॉलेज वीमेन ऑफ द ईयर अवार्ड्स' में हुई थी. मेगन ने विंडसर के सेंट जॉर्ज चैपल में प्रिंस हैरी से शादी रचाई.

Trending news