Ram Navami 2023: रामनवमी पर सुलग उठा देश, शोभायात्राओं पर जगह-जगह हुए अटैक, फूंकी गई गाड़ियां; जुमे पर आज पुलिस अलर्ट
Advertisement

Ram Navami 2023: रामनवमी पर सुलग उठा देश, शोभायात्राओं पर जगह-जगह हुए अटैक, फूंकी गई गाड़ियां; जुमे पर आज पुलिस अलर्ट

Violence on Ram Navami 2023: भगवान श्रीराम जन्मोत्सव पर गुरुवार को देशभर में निकाली गई शोभायात्राओं पर अटैक किए गए. हावड़ा, संभाजीनगर, मुंबई और वडोदरा समेत कई जगहों पर पथराव कर शोभायात्रा में शामिल गाड़ियां फूंक दी गईं. 

Ram Navami 2023: रामनवमी पर सुलग उठा देश, शोभायात्राओं पर जगह-जगह हुए अटैक, फूंकी गई गाड़ियां; जुमे पर आज पुलिस अलर्ट

Violence on Ram Navami 2023 Shobhayatra: रामनवमी पर गुरुवार को देशभर में निकाली गई शोभायात्रा पर बंगाल से लेकर महाराष्ट्र-गुजरात तक कई जगह पथराव हुए और गाड़ियां फूंके गए. महाराष्ट्र के संभाजी नगर में भी रामनवमी शोभायात्रा पर छतों से पथराव किया गया और वाहनों को आग लगा दी गई. इस हिंसा के बाद महाराष्ट्र में आज जुम्मे की नमाज को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है. मुंबई के मालवणी, डोंगरी, मानखुर्द, देवनार और थाने के भिवंडी जैसे संवेदनशील इलाकों में सरकार की तरफ से सतर्क रहने के लिए कहा गया है.  नमाज के बाद कोई हिंसा या फिर कानून व्यवस्था की स्थिति ना बिगड़े, इसके लिए सतर्कता बरती जा रही.

संभाजीनगर में 400 लोगों पर FIR

सूत्रों के मुताबिक संभाजीनगर दंगे (Sambhajinagar Violence) में अब तक 400 से ज़्यादा अज्ञात लोगों पर FIR दर्ज की जा चुकी है. फिलहाल इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. पुलिस यह पता करने में जुटी है कि क्या ये हिंसा रामनवमी (Violence on Ram Navami 2023 Shobhayatra) और उद्धव ठाकरे की सभा से पहले प्रायोजित तरीके से की गई थी, जिसमें कुछ लोग सीधे तौर पर भीड़ को इकट्ठा कर रहे थे. दूसरा, इस भीड़ को उकसाने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान किसने चलाया. 

मुंबई के मलाड में पुलिस का लाठीचार्ज

मुंबई में मलाड के मालवणी में रामनवमी (Violence on Ram Navami 2023 Shobhayatra) के अवसर पर निकाली जा रही यात्रा के साथ भी धक्कामुक्की की गई, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया. आरोप है कि यात्रा के दौरान कुछ लोगों ने जुलूस पर चप्पल और पत्थर फेंकने शुरू कर दिए. जिसके बाद वहां पर भगदड़ मच गई. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर हालात को संभाला. बीजेपी कार्यकर्ता तेजिन्दर सिंह तिवाना ने आरोप लगाया कि रामनवमी जुलूस निकालने से खफा लोगों ने शोभायात्रा पर पथराव किया. 

जलगांव इलाके में भी किया गया पथराव

राज्य के जलगांव इलाके में भी पालकी यात्रा पर पथराव किया गया, जिसमें कई लोग घायल हो गए. महाराष्ट्र पुलिस ने इस मामले में 54 लोगों को हिरासत में लिया है. राज्य के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि ये झड़पें अभी क्यों हो रही हैं. ऐसी चीजें पहले क्यों नहीं होती थीं. इस मामले में जांच हो रही है. जल्द ही सब सामने आ जाएगा. संभाजीनगर में जो कुछ हो रहा है, वह सब राजनीति से प्रेरित है. इसमें उद्धव गुट की भूमिका है. 

वडोदरा में भी शोभायात्रा पर हुआ अटैक

वडोदरा में 'राम नवमी शोभा यात्रा' (Violence on Ram Navami 2023 Shobhayatra) पर समुदाय विशेष की ओर से पथराव किया गया. इस पथराव में शोभायात्रा में शामिल कई लोग घायल हो गए, जिन्हें बाद में अस्पताल में भर्ती करवाया गया. पथराव करने वालों में पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी शामिल थी. जब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे महिलाएं उनसे भी उलझ गईं. इस हिंसा पर कड़ी नाराजगी जताते हुए गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है. शहर के पुलिस कमिश्नर शमशेर सिंह ने कहा कि इस हिंसा (Vadodara Violence 2023) मामले में 20 लोगों को हिरासत में लिया है. क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

लखनऊ में 2 पक्षों में हुआ विवाद

लखनऊ में भी रामनवमी (Violence on Ram Navami 2023 Shobhayatra) पर 2 पक्षों में विवाद हो गया. शहर के थाना जानकीपुरम क्षेत्र में सुमित नामक व्यक्ति गांव के कुछ लोगों के साथ डीजे पर गाना बजा रहा था. जब उनका काफिला शाही मस्जिद के सामने से निकला तो वहां पर कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताई. इसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई. सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को थाने में ले आई. लखनऊ उत्तर क्षेत्र के डीसीपी कासिम आबिदी ने बताया कि फिलहाल मौके पर शांति है. आगे की विधिक कार्रवाई जारी है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news