अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए बदला प्रोटोकॉल, अपनी ही कार से जाएंगे राजपथ

भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर प्रोटोकॉल में बदलाव कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, बराक ओबाम अब अपनी ही कार से राजपथ जाएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए पहली बार किसी विदेशी नेता के लिए प्रोटोकॉल में बदलाव किया गया है।  

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए बदला प्रोटोकॉल, अपनी ही कार से जाएंगे राजपथ

नई दिल्‍ली : भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर प्रोटोकॉल में बदलाव कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, बराक ओबाम अब अपनी ही कार से राजपथ जाएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए पहली बार किसी विदेशी नेता के लिए प्रोटोकॉल में बदलाव किया गया है।  

गौर हो कि देश के 65वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर यहां आ रहे बराक ओबामा की सुरक्षा को लेकर अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने एहतियात बरतते हुए भारतीय अधिकारियों को कुछ सुझाव दिए थे। राजपथ पर ओबामा के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की कार में आने की बजाय अमेरिकी राष्ट्रपति की विशेष कार ‘दि बीस्ट’ के इस्तेमाल का सुझाव दिया था। वैसे साल 2013 में भूटान नरेश की बात करें या फिर 2012 की, हर बार अलग-अलग देशों से मुख्य अतिथि भारत के प्रोटोकॉल के मुताबिक राष्ट्रपति की कार में सवार होकर राजपथ पहुंचे।

बुलेट प्रूफ लिमोजीन में 'बीस्ट' अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल किया जानेवाला आधिकारिक स्टेट कार है, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति के कारवां में शामिल होने की आधिकारिक अनुमति मिली होती है। इसमें अत्याधुनिक और उच्च दर्जे के कम्यूनिकेशन की उपकरणों के अलावा, सुविधा के ख़ास इंतजाम, प्लैटिनम प्लेट युक्त ख़ास सुरक्षाकवच और प्रतिरक्षा के ख़ास उपाय किए गए होते हैं। 'बीस्ट' काफिले में सिर्फ और सिर्फ अमेरिकी गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। राजपथ के वीवीआईपी इनक्लोजर के नजदीक, जहां से ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गणतंत्र दिवस का परेड देखेंगे, वहां 7 परतों में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा रहा है। राजपथ के आसपास के पूरे इलाके के एयरस्पेस की निगरानी एक खासतौर पर बनाया गया रडार करेगा, पूरी दिल्ली को एक अभेद किले में परिवर्तित किया जा रहा है ताकि पहली बार विशेष अतिथि के तौर पर भारत आ रहे अमेरीकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में कोई कमी नहीं रह जाए।        

गौर हो कि ओबामा 25 जनवरी को तड़के भारत दौरे पर यहां पहुंच रहे हैं। 26 जनवरी को वे बतौर मुख्‍य अतिथि गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करेंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले ओबामा का भारत यात्रा का कार्यक्रम अत्यंत व्यस्त होगा और रविवार को शुरू हो रही उनकी तीन दिन की यात्रा में राजनीतिक से लेकर आर्थिक और अकादमिक आयोजन शामिल होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति पत्नी मिशेल ओबामा और एक प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 जनवरी को भारत पहुंचेंगे। प्रतिनिधिमंडल में पेंटागन और व्हाइट हाउस के आला अधिकारी शामिल होंगे। उनके भारत दौरे के दौरान उर्जा और कोयला मंत्री पीयूष गोयल मिनिस्टर-इन-वेटिंग होंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के बाद ओबामा यहां राष्ट्रपति के ‘एट होम’ समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसके बाद वह प्रधानमंत्री के साथ उद्योगपतियों से बातचीत करेंगे। 27 जनवरी को रेडियो पर मोदी के साथ ‘मन की बात’ करने के अलावा ओबामा सुबह कुछ चुनिंदा लोगों को संबोधित कर सकते हैं। इसी दिन ओबामा अपनी पत्नी के साथ आगरा जाकर ताजमहल देख सकते हैं। ओबामा दो बार भारत यात्रा पर आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।