HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कद्दू के बीज के फायदे. 

HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप कद्दू खाते होंगे तो उसके बीजों का क्या करते हैं? कहीं फेंक तो नहीं देते? यदि फेंक देते हैं, तो आगे से ऐसा भूलकर भी न करें, क्योंकि कुछ ऐसे फल-सब्जियां हैं, जिनके बीज भी सेहत को कई तरह से लाभ पुहंचाते हैं, उन्हीं में से एक हैं कद्दू के बीज. 

आज हम आपको कद्दू के बीज के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इनका नियमित सेवन करने से आप गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. यह बीज पुरुषों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं.

कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं कद्दू के बीज
कद्दू के बीज विटामिन K और विटामिन A से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं और शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं.

मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद
एक शोध अनुसार कद्दू के बीच इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं. ऐसे में यह बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है. इनका सेवन करने से तनाव भी कम रहता है. 

कद्दू में क्या-क्या पाया जाता है?
कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे तमाम फायदे होते हैं. 

कब खाना चाहिए कदूद के बीज

  1. आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं. 
  2. इसके अलावा आप सोने से पहले भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं. 

कद्दू के बीज के अन्य फायदे

  • कद्दू के बीज में मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाता है. सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से भी बचाते हैं.
  • कद्दू के बीज जिंग से भरपूर होते हैं, जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. एक शोध के अनुसार यह बीज खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ दुरुस्त रहती है. यह उनके यौन स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होता है. पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन किया जाता है. कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Milk and Honey: सोने से पहले दूध में यह चीज मिलाकर पी लें, फिर कमाल हो जाएगा!

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.