नवरात्रि के बीच रेलवे ने मुंबई की महिलाओं को दी बड़ी सौगात, रेल मंत्री ने दी जानकारी
Advertisement

नवरात्रि के बीच रेलवे ने मुंबई की महिलाओं को दी बड़ी सौगात, रेल मंत्री ने दी जानकारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि रेलवे ने महिलाओं को 21 अक्टूबर से सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच और शाम 7 बजे के बाद उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: नवरात्रि (Navratri) के बीच आज (बुधवार) से भारतीय रेलवे मुंबई की महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है. अब महिलाएं भी लोकल ट्रेन (Local Trains) में सफर कर सकेंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और बताया कि भारतीय रेलवे ने महिलाओं को सब-अर्बन ट्रेनों (Suburban Trains) में यात्रा की मंजूरी दे दी है.

  1. रेलवे ने महिलाओं को लोकल में यात्रा की अनुमति दे दी हैं
  2. महिलाएं नॉन पीक-ऑवर में यात्रा कर सकेंगी
  3. एक लोकल में अभी 500 से 700 लोग ही यात्रा कर रहे हैं

पीयूष गोयल ने कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे ने महिलाओं को 21 अक्टूबर से सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच और शाम 7 बजे के बाद उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है. हम हमेशा से इसके लिए तैयार थे. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की ओर से इस बारे में पत्र मिलने के बाद हमने मुंबई लोकल में महिलाओं को भी यात्रा की अनुमति दे दी है."

एक लोकल ट्रेन में 500-700 लोग कर रहे हैं यात्रा
कोरोना से पहले सामान्य दिनों में मुंबई में करीब 2400 लोकल ट्रेनें चलती थीं. वर्तमान में वेस्टर्न रेलवे की 506 और सेंट्रल रेलवे की 453 सर्विस चल रही हैं. इन दोनों को मिलाकर 969 सर्विस जारी हैं. 1200 लोगों की क्षमता वाली एक लोकल ट्रेन में अभी सिर्फ 500 से 700 लोग ही यात्रा कर रहे हैं. इसके अलावा मुंबई में एसी लोकल सेवा भी शुरू हो चुकी है, वहीं मोनोरेल सेवाएं 18 अक्टूबर से और मेट्रो सर्विस 19 अक्टूबर से शुरू हुई हैं. 

कोरोना वायरस के कारण बंद थी लोकल सेवाएं
बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण मुंबई में लोकल ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी गई थी. इसके बाद आवश्यक सेवा वाले कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेनों को 15 जून से शुरू किया गया था और 1 जुलाई से सरकारी कर्मचारियों के अलावा अदालतों, बैंकों, रक्षा, आयकर, सीमा शुल्क और अन्य फील्ड में कार्यरत लोगों को यात्रा की मंजूरी दी गई थी.

LIVE टीवी

Trending news