पीरियड्स के दौरान ट्रेन में नहीं होगी परेशानी, रेलवे ने उठाया ये कदम
Advertisement

पीरियड्स के दौरान ट्रेन में नहीं होगी परेशानी, रेलवे ने उठाया ये कदम

 रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन (आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ) ने दिल्ली में 'दस्तक' नाम से इस तरह की सस्ती सेनेटरी नैपकिन तैयार कर रही है. रेलवे स्टेशनों और रेल परिसरों में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाने की योजना है.

पैकिंग के बाद नैपकिन को अल्ट्रा वॉलेट किरणों के उपयोग से जीवाणु रहित किया जाता है. (प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: अक्षय कुमार की पैडमैन ने लोगों के बीच संवेदनशील मुद्दे को उठाया. जिसके बाद रेल यात्रियों और कर्मचारियों को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराएगा. दिल्ली के रेलवे स्टेशनों के साथ ही देश के 200 बड़े स्टेशनों पर महिलाओं को पर्यावरण अनुकूल और सस्ते सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध होगी. इसके लिए स्टेशनों और रेल परिसरों में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाने की योजना है. रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन (आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ) ने दिल्ली में 'दस्तक' नाम से इस तरह की सस्ती सेनेटरी नैपकिन तैयार कर रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे संगठन द्वारा शुरू की गई 'दस्तक' नामक उत्पादन यूनिट का दौरा किया. 

  1. देश के 200 बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे सस्ते सेनेटरी नैपकिन 
  2. दिल्ली RWWCO तैयार कर रही है रोज के 400 नैपकिन
  3. सस्ते और इको फ्रेंडली होंगे यह सेनेटरी पैड्स

एक जनवरी से शुरू हुई इकाई
आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ ने एक जनवरी से दिल्ली के सरोजनी नगर स्थित रेलवे कॉलोनी में सेनेटरी पैड बनाने की इकाई शुरू की. यहां रोज 400 सेनेटरी नैपकिन तैयार किए जा रहे हैं. देश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह की योजना शुरू करने के लिए जल्द इसकी स्थापित की जाएगी.  

रेल मंत्री ने किया इकाई का दौरा
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस इकाई का दौरा किया. उन्होंने आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ की इस कोशिश की सराहना की. उन्होंने इस दौरान कहा कि रेलवे को इस तरह के सामाजिक कार्यो को बढ़ावा देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: यात्रा के दौरान ट्रेन में नहीं दिखेंगे किन्नर, रेलवे बोर्ड ने दिया यह आदेश

इको फ्रेंडली होगा 'दस्तक'
रेलवे की इस पहल से तैयार किए जा रहे हैं सेनेटरी नैपकिन इको फ्रेंडली होगा. जानकारी के मुताबिक इन नैपकिन्स की कीमत बेहद कम है. पैकिंग के बाद नैपकिन को अल्ट्रा वॉलेट किरणों के उपयोग से जीवाणु रहित किया जाता है. 

कई रेल परिसरों में लगे सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर  
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने बताया कि नई दिल्ली, भोपाल रेलवे स्टेशन और उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस के साथ-साथ अन्य रेल परिसरों में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर लगा दिए गए हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तक महिला रेल कर्मचारियों, यात्रियों और कमजोर वर्ग की महिलाओं के लाभ के लिए लगभग 200 बड़े और मार्गस्थ रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ रेलवे परिसरों में इसे कवर करने की योजना की जा रही है.

Trending news