1 साल पूरा होने का जश्न सादगी से मनाएगी गहलोत सरकार, जानिए क्या रहेगा खास

17 दिसंबर को राजस्थान में गहलोत सरकार को 1 साल पूरा होने जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप किसी बड़े फिजूलखर्ची वाले जश्न की बजाय सरकार सादगी पूर्ण तरीके से सेलिब्रेशन करना चाहती है. 

1 साल पूरा होने का जश्न सादगी से मनाएगी गहलोत सरकार, जानिए क्या रहेगा खास
इस अवसर पर कृषि ज्ञान धारा कार्यक्रम और प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया जाएगा.

जयपुर: राजस्थान में गहलोत सरकार का 1 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने का जश्न कांग्रेस सादगी पूर्ण तरीके से मनाने जा रही है. जयपुर में किसी बड़ी पॉलिटिकल रैली की बजाए कांग्रेस सरकार ने छह दिवसीय राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रमों का खाका तैयार किया है. इनमें तीन दिवसीय आयोजन राज्य स्तरीय जो जयपुर में होंगे और तीन दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला जिला स्तर पर चलेगी. 

17 दिसंबर को राजस्थान में गहलोत सरकार को 1 साल पूरा होने जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप किसी बड़े फिजूलखर्ची वाले जश्न की बजाय सरकार सादगी पूर्ण तरीके से सेलिब्रेशन करना चाहती है.

सके लिए सरकारी स्तर पर छह दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार हुई है. इन कार्यक्रमों के जरिए गहलोत सरकार प्रदेश तो कई हम सौगातें देने के साथ-साथ नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने से लेकर किसानों की समस्याओं पर मंथन तक का काम करेगी. इसके अलावा जनाधार योजना महिला सशक्तिकरण सम्मेलन और राजस्थान की नई औद्योगिक विकास नीति का भी लोकार्पण किया जाएगा.

कैसे क्या-क्या होंगे कार्यक्रम
- सरकार के 1 साल पूरा होने के कार्यक्रमों का आगाज 17 दिसंबर सुबह 7:30 बजे शुरू होगा. अल्बर्ट हॉल से लेकर त्रिमूर्ति सर्किल तक रन फ़ॉर निरोगी राजस्थान का आयोजन होगा.
- 17 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से लेकर 11:00 बजे तक जवाहर कला केंद्र पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया जाएगा. इस अवसर पर 1 वर्ष फैसले अनेक पुस्तक का भी विमोचन होगा.
- दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक विद्याधर नगर स्टेडियम जयपुर में किसान सम्मेलन का आयोजन होगा. इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कृषक कल्याण कोष का शुभारंभ करने के अलावा राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति का भी विमोचन करेंगे. इस अवसर पर कृषि ज्ञान धारा कार्यक्रम और प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया जाएगा.
- 18 दिसंबर को सुबह 9:30 से 10:00 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वाल्मीकि नगर में जनता क्लीनिक का शुभारंभ करेंगे.
- 10:30 से 12:30 तक मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में निरोगी राजस्थान राज्य स्तरीय समारोह का शुभारंभ किया जाएगा. इसी कार्यक्रम में जनाधार योजना का भी शुभारंभ होगा. जहां लघु फिल्म के जरिए नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम किया जाएगा.
- दोपहर एक से 2:00 बजे तक दुर्गापुरा में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन आयोजित होगा. इस सम्मेलन में इंदिरा महिला शक्ति योजना का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुभारंभ करेंगे.
- 19 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक बिरला ऑडिटोरियम में एमएसएमई कॉन्क्लेव का आयोजन होगा. इस कॉन्क्लेव में राजस्थान औद्योगिक विकास नीति और राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना का लोकार्पण किया जाएगा. एमएसएमई अवार्ड समारोह और एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह का भी आयोजन होगा. शाम 4:30 बजे एमएनआईटी जयपुर में राजस्थान इनोवेशन एंड स्टार्टअप एक्सपो का आयोजन होगा.
- जयपुर के तीन दिवसीय कार्यक्रमों के बाद 20 से 22 दिसंबर तक जिला स्तर पर सरकार के 1 साल के काम काज को लेकर प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रभारी मंत्री इन तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का फोकस इन 3 दिनों में राजस्थान को निरोगी बनाने के अलावा किसानों की समस्याओं का के समाधान के अलावा राजस्थान उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं की रोजगार पर भी फोकस रहने वाला है मुख्यमंत्री ने आयोजन के लिए मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयोजन की कमान चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को सौंपी है. इन आयोजनों के जरिए सरकार जहां जनता के समक्ष अपने 1 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करने जा रही है वहीं इन 6 दिनों के जरिए अपने आने वाले 1 साल का भी खाका पेश करने की कोशिश करेगी.