Ajmer: REET परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी, RBSE अध्यक्ष ने CM का जताया आभार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 4019 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे.

Ajmer: REET परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी, RBSE अध्यक्ष ने CM का जताया आभार
प्रतीकात्मक तस्वीर

Ajmer: रीट के मुख्य समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने आगामी 26 सितंबर को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी साझा की.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 4019 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे. द्वितीय स्तर की परीक्षा में 3993 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 1267539 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 3993 परीक्षा केन्द्रों पर 1267983 परीक्षार्थी परीक्षा में पंजीकृत किये गये है. सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र रीट की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा चुके है. 

यह भी पढे़ं- REET परीक्षा के दौरान इंटरनेट बंद को लेकर दिनभर हुआ मंथन, जानें क्या निकला निष्कर्ष

रीट के मुख्य समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि परीक्षार्थी को आवश्यक सुरक्षा जांच के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से न्यूनतम एक घण्टे पहले पहुंचना आवश्यक है. किसी भी परीक्षार्थी को प्रथम पारी में सुबह 09.30 बजे बाद एवं द्वितीय पारी मे दोपहर 02 बजे उपरान्त प्रवेश नहीं दिया जाएगा अर्थात परीक्षा प्रारम्भ से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से प्रवेश प्राप्त कर लें. परीक्षार्थियों के लिये परीक्षा केन्द्र 08.30 बजे से खुले रहेंगे. प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिस कर्मी, दो महिला पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गये हैं. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है.

परीक्षा केन्द्र में नया सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराया जाएगा
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निर्देश पर नकल एवं अनुचित साधनों पर रोकथाम की दृष्टि से सभी रीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में नया सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराया जाएगा और पुराना मास्क परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के बाहर उतारना होगा. बोर्ड ने रीट की सभी जिला संचालन समिति को सूचित किया है कि वे उनके जिले में परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर नये सर्जिकल मास्क सभी परीक्षा केन्द्रों पर उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें तथा इनकी खरीद के भुगतान का पुर्नभरण बोर्ड द्वारा किया जाएगा. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan: REET परीक्षार्थियों के लिए दो दिन Jaipur Metro में नि:शुल्क यात्रा

रीट कार्यालय में विशाल कन्ट्रोल रूम स्थापित
राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि परीक्षा से जुडा कोई भी कार्मिक प्रश्न पत्र आउट करने की या नकल कराने की गतिविधियों में संलिप्त पाया जाये, उसके विरूद्ध बर्खास्तगी की प्रक्रिया अमल मे लाई जाये और निजी विद्यालय से जुडा कोई भी कार्मिक उपरोक्त गतिविधियों मे संलिप्त हो तो उसके विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही तथा ऐसे अध्यापक के विद्यालय की मान्यता स्थाई रूप से रद्द कर दी जाये. रीट परीक्षा में नकल और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड द्वारा पुख्ता इन्तजाम किये गये है. परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों एवं परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की गतिविधियों को लाईव देखने के लिए शुक्रवार तक 30 हजार से भी अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जा चुके हैं. बोर्ड का लक्ष्य है कि सभी केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्षों की परीक्षा के दौरान सजीव गतिविधियों का प्रसारण बोर्ड में लगे मॉनीटर्स पर किया जाये. सी.सी.टी.वी. कैमरों का लाईव प्रसारण को देखने के लिए 100 कार्मिकों को लगाया गया है. इस हेतु रीट कार्यालय में विशाल कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है. 

परीक्षा केन्द्रों की सघन जांच होगी
एक से अधिक परीक्षा आवेदन भरने वाले आवेदकों को चिन्हित किया गया है. परीक्षा के दौरान ऐसे आवेदकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विशेष उपाय किये गये हैं. इस परीक्षा के लिए जिला परीक्षा संचालन समिति द्वारा प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्र पर न्यूनतम एक उड़नदस्ता तैनात किया गया है, इसके अतिरिक्त बोर्ड स्तर पर प्रत्येक जिले में बनाये गये विशेष उड़नदस्ते भी जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की सघन जांच करेंगे. बोर्ड के विशेष उडन दस्ते कन्ट्रोल रूम को प्राप्त विशेष सूचनाओं और एक से अधिक परीक्षा आवेदन भरने वाले परीक्षार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखेगें.

Reporter- Manveer Singh Chundawat