Ajmer: सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228094

Ajmer: सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग कार्यक्रम में विद्यालय की योग शिक्षिका रुचि जैन ने समस्त सतगुरु स्टाफ व बाहर से आए 70 से 80 लोगों को योग आसन करवाए. 

Ajmer: सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Ajmer: सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल द्वारा मंगलवार 21 जून को विद्यालय के योग कक्ष ‘मोक्ष’ में योग शिविर का आयोजन किया गया. स्कूल निदेशक राजा डी. थारवानी, ज्वाॅइंट सेक्रेट्री भूमिका थारवानी व प्रधानाचार्य जी.के. मिश्रा व ख्याति अरोड़ा ( ई. ए. टू डॉयरेक्टर ) के निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया.

योग कार्यक्रम में विद्यालय की योग शिक्षिका रुचि जैन ने समस्त सतगुरु स्टाफ व बाहर से आए 70 से 80 लोगों को योग आसन करवाए. उन्होंने योग द्वारा शरीर और मस्तिष्क की सेहत, शरीर को रोग मुक्त रखने, मन को शांति दिलाने के विभिन्न आसनों से सभी को अवगत कराया.

45 से 60 मिनिट का योगाभ्यास किया गया. विद्यालय की नृत्य शिक्षिका तृप्ति बुंदेल ने शिव स्तुति प्रस्तुत कर नृत्य के माध्यम से नाट्य योग प्रदर्शित किया. इस बार के अंतर्राष्ट्रीय योग की थीम के अनुरूप ‘मानवता के लिए योग’ शिक्षक किस तरीके से इसे व्यवहारिक रूप से बच्चों, अभिभावकों को सिखा सकते हैं किस तरह प्रतिदिन के जीवन में हम इसे अपना सकते हैं, विषय पर विशेष रूप से बल दिया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित सभी व्यक्तियों ने योगासन सीखे. योग कर स्वस्थ जीवन अपनाने की ओर एक कदम बढ़ाया. कार्यक्रम में विद्यालय के एडमिन हेड देशबंधु दाधीच ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया. साथ ही सही मायने में किस प्रकार से हम योग को मानवता के लिए प्रयोग कर सकते हैं बताकर सभी को लाभान्वित किया. कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी लोगों को लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय पिलाया गया. सतगुरू में कार्यरत सभी लोगों ने जीवन में योग को अपनाने की प्रतिज्ञा ली व अधिक से अधिक लोगों को जीवन में योग अपनाने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया.

यह भी पढे़ं- पिता के नाम बेटी का एक ऐसा ख़त, जिसे पढ़कर किसी भी बाप की आंखों में आंसू आ जाएं

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news