Beawar: उपखंड अधिकारी ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, मूलभूत व्यवस्थाओं का लिया जायजा
Advertisement

Beawar: उपखंड अधिकारी ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, मूलभूत व्यवस्थाओं का लिया जायजा

अजमेर जिले के ब्यावर उपखंड अधिकारी राहुल जैन शनिवार को पंचायत समिति जवाजा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण किया.

मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

Beawar: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर उपखंड अधिकारी राहुल जैन शनिवार को पंचायत समिति जवाजा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जैन ने कार्यस्थल पर मस्टर रोल पर श्रमिकों की हाजिरी का इंद्राज और छाया-पानी की मूलभूत आवश्यकताओं की जांच की है.

यह भी पढ़ें - Beawar: श्री वाल्मीकि रामायण के वाचन के साथ 22वां वार्षिकोत्सव शुरू, जानिए सभी कार्यक्रम

निरीक्षण के दौरान जैन ने श्रमिकों से चर्चा करते हुए उनकी दैनिक टॉस्क के पेटे मिलने वाले भुगतान के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कार्य पर उपस्थित मेटों को पूरे काम के बदले पूरे दाम दिलवाने के निर्देश दिए. उपखंड अधिकारी ने मौके पर मौजूद ग्राम विकास अधिकारी और सरपंचगणों को मनरेगा कार्यों में अधिक से अधिक श्रमिकों का नियोजन करने के निर्देश दिए है. उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कार्यों पर लगे मेट पूर्णतया प्रशिक्षित होने चाहिए. मेटों को प्रतिदिन श्रमिकों को दिए जाने वाला टास्क और श्रमिकों के द्वारा किए गए काम में अगर अंतर आता है तो मेट भी इसका जिम्ममेदार होगा. 

यह भी पढ़ें - Beawar: महिला संबंधित आपराधिक मामलों पर अब होगी तुरंत कार्रवाई, जानिए कैसे

मनरेगा योजना में मेट अपने कार्य और कर्तव्य की पूरी पालना करे और निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत तारागढ़ के सरपंच प्रेमसिंह, ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत पखरियावस के ग्राम विकास अधिकारी कमरुद्दीन और समस्त कार्यों पर कार्यरत मेट उपस्थित थे. जानकारी के अनुसार उपखंड अधिकारी राहुल जैन ने शनिवार को ग्राम पंचायत पाखरीयावास, मालपुरा, तारागढ़ और बामन हेड़ा ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया है.

Report: Dilip Chouhan

Trending news