Trending Quiz : कौन-सा विटामिन चेहरे की झाइयां दूर करता है?
Advertisement

Trending Quiz : कौन-सा विटामिन चेहरे की झाइयां दूर करता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

Which vitamin removes facial freckles

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  कौन-सा विटामिन चेहरे की झाइयां दूर करता है?
जवाब 1 -  फॉर्मेसी (pharmeasy.in) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मेलेनिन उत्पादन को कम करता है और झाइयों से प्रभावित क्षेत्र को हल्का करता है. इसमें एंटी-पिगमेंटरी और फोटो-रिएक्टिव गुण होते हैं जो हानिकारक सूरज की किरणों से बचाते हैं, और चेहरे की झाइयों से सुरक्षा करता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://pharmeasy.in/blog/10-home-remedies-for-freckles-clear-skin/#:~:text=Lemon%20juice%20is%20rich%20in,protect%20against%20harmful%20sun%20rays.&text=Mix%20a%20couple%20of%20drops,skin%20with%20a%20cotton%20pad.)

सवाल 2 - कच्चा लहसुन खाने से कौन सी बीमारी ठीक होती है?
जवाब 2 - कच्चा लहसुन खाने से जुकाम ठीक होता है?

सवाल 3 - किस देश ने बताया कि 1 मिनट में 60 सेकंड होते हैं?
जवाब 3 - कहा जाता है 60 के इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत बेबीलॉन के लोगों ने की थी. वो ईसा से 3000 साल पहले दजला और फरात नदियों के बीच बसी मेसोपोटामिया की सभ्यता में रहते थे.

सवाल 4 - हमारी छोड़ी हुई सांस की हवा में कार्बनडाईऑकसाइड की मात्रा लगभग कितनी होती है?
जवाब 4 - हमारी छोड़ी हुई सांस की हवा में कार्बनडाईऑकसाइड की मात्रा लगभग 4 फीसदी होती है.

सवाल 5 - ऐसी कौन सी चीज है, जो पैदा समुद्र में होती है लेकिन रहती घर में है?
जवाब 5 - दरअसल, नमक वो एकमात्र ऐसी चीज है, जो पैदा समुद्र में होता है लेकिन रहता घर में है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news