Rajasthan Mega Job Fair 2023: जॉब फेयर में पहुंचे CM अशोक गहलोत, महंगाई और बेरोजगारी को लेकर BJP पर बरसे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1662508

Rajasthan Mega Job Fair 2023: जॉब फेयर में पहुंचे CM अशोक गहलोत, महंगाई और बेरोजगारी को लेकर BJP पर बरसे

अजमेर में कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग द्वारा चन्द्रबरदाई स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे मेगा जॉब फेयर के अंतिम दिन  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल हुए. मेगा जॉब फेयर में लगभग 30,000 संभाग स्तरीय युवाओं ने पंजीयन करवाया था और 12 सेक्टर की सात कंपनियों की ओर से 20,000 से अधिक नौकरियां रखी गई थी जिसमें से ढाई 3000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे.

Rajasthan Mega Job Fair 2023: जॉब फेयर में पहुंचे CM अशोक गहलोत, महंगाई और बेरोजगारी को लेकर BJP पर बरसे

Ajmer News: देश मे महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनाता जा रहा है. दुनिया मे भारत की आबादी चाइना को पछाड़ते हुए नम्बर वन बन गई है. इसके साथ ही युवाओं के सामने बेरोजगारी महंगाई के साथ अन्य समस्याओं में भी देश आगे बढ़ रहा है इस बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया जा रहा है. जिससे बेरोजगार युवाओं को अपनी योग्यता के अनुसार जॉब मिल सके.

अजमेर में आयोजित पांचवे मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया गया. चंद्रवरदाई नगर स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय मेगा जॉब फेयर में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्री अशोक चांदना आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ और अभाव अभियोग आयोग के अध्यक्ष पुखराज पाराशर शामिल हुए युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि मेरे लिए जॉब फेयर के मायने कुछ खास है जिसके चलते वह दिल्ली की महत्वपूर्ण बैठक से पहले इस कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे जिससे युवाओं को संदेश दिया जा सके देश में महंगाई बेरोजगारी समस्या है. 

दुनिया में भारत की आबादी सबसे ज्यादा हो चुकी है इसके साथ ही चुनौतियां भी तेजी से बढ़ रही है किस देश में सबसे ज्यादा युवा मौजूद है लेकिन उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार काम नहीं मिल पा रहा उन्होंने कहा कि सभी को सरकारी नौकरी संभव नहीं है मेगा जॉब फेयर का आयोजन करते हुए युवाओं को रोजगार क्षेत्र में 23000 से अधिक जॉब दी जा चुकी है और सरकार लॉन्गटर्म की तैयारी कर रही है. 

राजस्थान सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के टैलेंट को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है साथियों मन कहा कि राजस्थान में जब तक इंडस्ट्रीज ज्यादा मात्रा में नहीं आएगी तब तक यह समस्या बन जाएगी. ऐसे में सभी को सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है. मेहमान बताया कि राजस्थान चिकित्सा और शिक्षा क्षेत्र में बेहतर आयाम स्थापित कर रहा है जिसके चलते राजस्थान का नाम देश में अग्रिम पायदान में आता है. इस मौके पर उन्होंने सभी नियुक्ति प्राप्त युवाओं को शुभकामनाएं विधि साथ ही बताया कि इस तरह के अवसर सभी के लिए लगातार जारी रहेंगे. इस कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि करप्शन की बीमारी राजस्थान ही नहीं देश भर में लगातार बढ़ रही है. 

बीजेपी शासित राज्यों में हालात और खराब है आरपीएससी सदस्य की गिरफ्तारी को लेकर उन्होंने कहा कि करप्शन के मामले में जो भी गिफ्ट होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी राजस्थान में जीरो टोलरेंस के साथ कार्रवाई की जा रही है. आईपीएस आईएएस और अन्य अधिकारी भी अगर गलत करते हैं तो वह ट्रैक हो रहे हैं. इसी के तहत यह कार्रवाई भी राजस्थान में संभव थी और इसे किया गया.

उन्होंने कहा कि अगर एसओजी चाहती तो उनका इस्तीफा होने के बाद उनकी गिरफ्तारी हो सकती थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. क्योंकि भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को यह मैसेज देना था कि वह किसी भी पद पर बैठे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई संभव है. वहीं इस मौके पर उन्होंने आम जनता को कोविड से बचाव का संदेश भी दिया और बताया कि पोस्टकोविड के मामले लगातार बढ़ रहे है. ऐसे में सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है इसे लेकर राजस्थान के जयपुर में 125 करोड़ की लागत से पोस्ट कोविड इंस्टिट्यूट भी बनाया जा रहा है जहां इलाज के साथ ही रिसर्च भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Eid-Ul-Fitr 2023 Wishes: ईद पर अपने करीबियों और दोस्‍तों को भेजें 'ईद मुबारक' के ये स्पेशल संदेश

अजमेर में आयोजित संभाग स्तरीय जॉब फेयर कार्यक्रम में कौशल नियोजन एवं उद्यमिता मंत्री अशोक चांदना भी पहुंचे जिन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि देशभर में बेरोजगारी बढ़ रही है बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार अलग-अलग डिग्रियां लेकर रोजगार की तलाश में चक्कर लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी का मुख्य कारण बिना सोचे समझे नोटबंदी और जीएसटी लागू करना रही है. लगातार बढ़ रही बेरोजगारी के कारण देश के लगभग 1000000 लोग देश छोड़ चुके है लगातार बढ़ रही इस समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अशोक मेगा जॉब फेयर लगाने का निर्णय लिया है. जिसके तहत ढाई से 300000 युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध होंगे. अब तक 23000 रोजगार 5 मेगा जॉब फेयर आयोजित किए गए.

अजमेर में आयोजित मेगा जॉब फेयर में लगभग 30,000 संभाग स्तरीय युवाओं ने पंजीयन करवाया था और 12 सेक्टर की सात कंपनियों की ओर से 20,000 से अधिक नौकरियां इसमें रखी गई थी जिसमें से ढाई 3000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सोपे रहे और इसी तरह से अलग-अलग शहरों में यह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे.

Trending news