RAS मेन्स परीक्षा में नकल रोकने के लिए RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम, परीक्षा केंद्र में न लेकर जाएं ये चीजें
Advertisement

RAS मेन्स परीक्षा में नकल रोकने के लिए RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम, परीक्षा केंद्र में न लेकर जाएं ये चीजें

यह पहली बार होगा जब आर ए एस मुख्य परीक्षा के हर परीक्षा केंद्र पर एक राजपत्रित अधिकारी को बतौर ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है, जिसके निर्देशन में यह परीक्षा आयोजित होगी.

RAS मेन्स परीक्षा में नकल रोकने के लिए RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम, परीक्षा केंद्र में न लेकर जाएं ये चीजें

अजमेर: राजस्थान लोकसेवा आयोग द्वारा कल से शुरू होने जा रही दो दिवसीय आर ए एस मुख्य परीक्षा में नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए हैं.आयोग द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि प्रदेश में सक्रिय नकल गिरोह इस परीक्षा में सेंधमारी ना कर पाए.

आयोग ने  20 मार्च से दो पारियों में आयोजित इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 113 परीक्षा केन्द्रों का गठन किया गया है, जिनमें जयपुर में गठित वो परीक्षा केंद्र भी शुमार है. जिसे अदालत के आदेश पर 238 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किए जाने के लिए बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: RAS Mains Exam: कल से 2 पाली में शुरू होगी परीक्षा, अभ्यर्थी जरूर पढ़ लें गाइडलाइन

नकल रोकने के लिए किए गए विशेष इंतजाम 
आयोग द्वारा इस परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार विशेष रणनीति बनाई गयी है.आयोग द्वारा तय किया गया है कि इस परीक्षा के हर परीक्षा कक्ष में 2 वीक्षको की तैनातगी की जाएगी. साथ ही हर परीक्षा केंद्र में दो विडियो कैमरों के माध्यम से विडियो ग्राफी करवाई जाएगी ताकि किसी भी तरह की गडबडी की आशंका नहीं रह जाए.आयोग द्वारा हर पांच परीक्षा केन्द्रों पर एक उडन दस्ता तैनात किया जाएगा.  ये दस्ता परीक्षा के दौरान लगातार निगरानी करते हुए परीक्षा केन्द्रों का औचक निरिक्षण करेगा.वहीं, यह पहली बार होगा जब आर ए एस मुख्य परीक्षा के हर परीक्षा केंद्र पर एक राजपत्रित अधिकारी को बतौर ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है, जिसके निर्देशन में यह परीक्षा आयोजित होगी.

संभाग मुख्यालय  अभ्यर्थियों कि संख्या   केन्द्रों की संख्या 
अजमेर                 2770                         17 
भरतपुर                1945                            12 
बीकानेर      2341              10 
जयपुर        7171               42  
जोधपुर       3982              23
कोटा          637              04 
उदयपुर         1232             05

20, 352 अभ्यर्थी देंगे 113 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा 
आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए 113 परीक्षा केन्द्रों का गठन किया गया है.पहले यह संख्या 112 थी, लेकिन बाद में अदालत के आदेश पर 238 अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल करने का आदेश जारी किया गया था. इस आदेश के बाद आयोग द्वारा जयपुर में एक अन्य परीक्षा केंद्र का गठन किया गया है, जिसके चलते अब यह संख्या 113 हो गयी है. आयोग द्वारा यह परीक्षा अजमेर, भरतपुर , बीकानेर , जयपुर , जोधपुर , कोटा , उदयपुर सम्भाग मुख्यालय पर आयोजित होगी.

रिपोर्टर- मानवीर सिंह

Trending news