छट्टियों में बच्चों को घूमाने के लिए सबसे शानदार है जगह, बच्चे कहेंगे-पापा दोबारा चलें क्या
Advertisement

छट्टियों में बच्चों को घूमाने के लिए सबसे शानदार है जगह, बच्चे कहेंगे-पापा दोबारा चलें क्या

Rajasthan Tourism: अगर आप फेमली के साथ घूमने के लिए ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो खबर आपके काम की है. यहां आपको अपने परिवार के साथ घूमने की बेहतर जगहों के बारे में पता चलेगा. 

छट्टियों में बच्चों को घूमाने के लिए सबसे शानदार है जगह, बच्चे कहेंगे-पापा दोबारा चलें क्या

 

Rajasthan Tourism: यूं तो राजस्थान में घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं लेकिन अक्सर लोग ऐसी जगहों के बारे में प्लान करना चाहते हैं जहां पर बच्चों को भी अच्छा लगे. साथ ही जमकर परिवार के साथ मजे किये जा सकें. आज आपको राजस्थान की ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां पर आप अपने परिवार के साथ एंजॉय कर सकते हैं.

उदयपुर 

उदयपुर में एक से बढ़कर एक घूमने की जगह है. यहां आप फतेह सागर झील में बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां करणी माता का मंदिर है जहां पर रोप-वे में बैठकर आप पहाड़ पर बैठी माता के दर्शन का लाभ उठा सकते हैं. रोप-वे से घूमने का मजा ही कुछ और है. चलिए मानते हैं कि इन चीजों के बारे में तो आपको पता होगा लेकिन क्या आपको उदयपुर में फतेह सागर झील पर स्थित एक्वेरियम के बारे में पता है. यहां 3D फोटो ग्राफी होती है. आप फिश स्पा ले सकते हैं. साथ ही यहां आप बॉडी मसाज का ऑप्शन भी मिल जाता है. इसके अलावा आप वर्चुअल वर्ल्ड का आनंद भी उठा सकते हैं.

वर्चुअल वर्ल्ड में मानो आपको ऐसा लगेगा की आप सही में समुंद्र के अंदर हैं और आपके पास शार्क आ जाती है. इसके अलावा समुंद्र की गहरारियों में मछलियों के बीच कैसा लगता है इसका अनुभव आपको होगा.

अजमेर

अजमेर भी घूमने के लिए एक नंबर जगह है. यहां सावित्रि माता का मंदिर है जो की पहाड़ पर बसा हुआ है. यहां आकर आप रोप-वे के जरिए माता के मंदिर जा सकते हैं. मंदिर काफी ऊंचाई पर है और ऐसे में रोप-वे से नजारा देखकर बहुत ही शानदार महसूस होता है.इसके अलावा अजमेर में आप डेजर्ट सफारी का ऊंट पर बैठ कर आनंद ले सकते हैं.वहीं आपको अजमेर में क्वार्ड बाइक पर घूमने का मजा भी मिल जाता है. ये राइड पुष्कर में रेत के बीच होती है जो की शानदार अनुभव देती है.

वहीं अगर आपको रेत के बीच बहते हुए पानी का मजा लेना है तो आप बैद्यनाथ मंदिर जा सकते हैं. मंदिर महादेव का है. साथ ही मंदिर के पीछे की तरफ पूरा रेतीला पहाड़ है. जहां पर आप ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं.  मंदिर के पहाड़ पर चढ़कर अपने साथ ले जाए हुई चाय पीजिए फिर देखिए मजा आपका दोगुना हो जाएगा. अजमेर के किशनगढ़ में डंपिंग यार्ड है जहां आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं. 

जयपुर

जयपुर को शॉपिंग का हब कहा जा सकता है. यहां वर्ल्ड ट्रेड पार्क है. जहां पर जमकर खरीददारी कर सकते हैं. इसके अलावा राजस्थानी संस्कृति से जुड़ी आपको शॉपिंग करनी है तो जयपुर में कई जगहों पर बेहतर विकल्प मिल जाते हैं.

ये भी पढ़ें-

New year 2023: राजस्थान के इस शहर में नया साल मनाने का कर सकते हैं प्लान, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह

 

Trending news