बालिका वधु को मिला 'सारथी', 18 साल बाद पिंजरे से आजाद, अब भरेगी भविष्य की उड़ान
Advertisement

बालिका वधु को मिला 'सारथी', 18 साल बाद पिंजरे से आजाद, अब भरेगी भविष्य की उड़ान

टोंक जिले (Tonk News) के रानोली गांव में बीस साल पहले संजू का बाल-विवाह हुआ था. सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती की मदद से आज संजू को आजादी मिल गई.

टोंक जिले के रानोली गांव की रहने वाली संजू ने बाल विवाह से मुक्ति के लिए सारथी की कृति से सम्पर्क किया.

Tonk : राजस्थान के टोंक जिले (Tonk News) के रानोली गांव में बीस साल पहले संजू का बाल-विवाह हुआ था. सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती की मदद से आज संजू को आजादी मिल गई. सिर्फ दो साल की उम्र में बाल विवाह के पिंजरे में कैद टोंक जिले की संजू ने पारिवारिक न्यायालय में बाल विवाह निरस्त के लिए गुहार लगाई थी. जिस पर पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश धर्मेन्द्र शर्मा ने बाल विवाह निरस्त का ऐतिहासिक फैसला सुनाया. टोंक जिले में बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत कानूनन पहला बाल विवाह निरस्त हुआ है. 

यह भी पढ़ें : पढ़िए और जानिए क्या कहते हैं आपकी किस्मत के तारे, साप्ताहिक राशिफल 18 से 24 जुलाई 2021

टोंक जिले के रानोली गांव की रहने वाली संजू ने बाल विवाह से मुक्ति के लिए सारथी की कृति से सम्पर्क किया और बताया कि 2003 में समाज के दबाव में परिवार के बड़े-बुजुर्गों ने बाल विवाह करवा दिया था. उस समय उसकी उम्र सिर्फ दो साल थी. जिस पर डाॅ.कृति भारती ने टोंक आकर बाल विवाह निरस्त का वाद दायर करवाया था.

संजू के बाल विवाह निरस्त का वाद दायर करने के बाद समाज ने काफी दबाव बना दिया. जिसके चलते संजू के पिता पुरूषोत्तम का हार्ट अटैक आने से निधन हो गया. जिससे संजू एक बार तो टूट गई, मगर डाॅ.कृति भारती (Dr Kriti Bharti) ने संजू का हौंसला बनाए रखा.

पारिवारिक न्यायालय टोंक में संजू के साथ डाॅ.कृति भारती ने पेश होकर न्यायालय को बाल विवाह संबंधी तथ्यों से अवगत करवा पैरवी की. जिसके बाद पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश धर्मेन्द्र शर्मा ने बालिका वधु संजू के 18 साल पहले महज दो साल की उम्र में हुए बाल विवाह को निरस्त करने का ऐतिहासिक फैसला सुनाया. जिसके साथ ही टाेंक जिले का कानूनन पहला बाल विवाह निरस्त हुआ.

जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की डॉ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था. डाॅ.कृति ने अब तक राजस्थान में 42 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाने के अलावा 1500 से ज्यादा बाल विवाह रूकवाने के आधा दर्जन से ज्यादा रिकॉर्ड कायम कर रखा है. डाॅ.कृति की साहसिक मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया. डॉ.कृति भारती का नाम वर्ल्ड टाॅप टेन एक्टिविस्ट सूची में शुमार है. वहीं, कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

रिपोर्ट : पुरुषोत्तम जोशी

यह भी पढ़ें : Covid 19 की तीसरी लहर से नहीं होगा नुकसान, पढ़िए विशेष ज्योतिष आंकलन 

Trending news