आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर: नारी को स्वयं सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित होना आवश्यक
Advertisement

आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर: नारी को स्वयं सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित होना आवश्यक

प्रशिक्षण हासिल करने वाली महिलाओं और युवतियों में स्वयं की सुरक्षा के प्रति आत्मविश्वास भी देखा गया और उड़ान नामक एनजीओ की सीता के नेतृत्व में यह शिविर लगाया गया. 

आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर

Nasirabad: नसीराबाद में नारियों के लिए आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा के मुख्य अतिथि और सिटी पुलिस थाना अधिकारी भंवर सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ. प्रशिक्षण शिविर समापन के मौके पर महिलाओं और युवतियों ने आत्म सुरक्षा के लिए तीन दिन में सीखी गई ट्रिक का प्रदर्शन भी किया. 

यह भी पढ़ें- अजमेर में सैन्य अधिकारी के घर जेवरात चुराने के आरोप में जवान गिरफ्तार

प्रशिक्षण हासिल करने वाली महिलाओं और युवतियों में स्वयं की सुरक्षा के प्रति आत्मविश्वास भी देखा गया. उड़ान नामक एनजीओ की सीता के नेतृत्व में यह शिविर लगाया गया. जिसमें एसआईयूसीएडब्ल्यू महिला सेल की प्रेरणा कुमावत और कौशल्या ने आत्म सुरक्षा के बारे में कई ट्रिक समझाई.

आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर समापन समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा ने महिलाओं और युवतियों के आत्मविश्वास को बूस्टअप करते हुए कहा कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है लेकिन कई पुरुषों और समाज कंटको की यह सोच रहती है कि नारी कोमल है और उसे आसानी से दबोचा जा सकता है इसी सोच के चलते कई नारियां अपराध की शिकार बन जाती है. 

नारी कोमल होने के साथ-साथ आत्म सुरक्षा का प्रशिक्षण हासिल करके समाज कंटक व्यक्ति को सबक देगी तो वह समाज कंटक उस नारी के साथ ही नहीं बल्कि अन्य नारियों के साथ भी अभद्रता नहीं करेगा. एएसपी शर्मा ने प्रशिक्षण हासिल करने वाली नारियों से आह्वान किया कि तीन दिवसीय प्रशिक्षण में जो ट्रिक सीखी है. उसकी प्रैक्टिस करके दक्षता हासिल करें और अपने परिवार पड़ोस और रिश्तेदार नारियों को भी प्रशिक्षित करने का दायित्व निभाए.

Reporter: Manveer Singh

Trending news