राजस्थान की वो जगह, जहां सास शादी से पहले ही करने लगती है बहू की सेवा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2230581

राजस्थान की वो जगह, जहां सास शादी से पहले ही करने लगती है बहू की सेवा

Rajasthan News:  राजस्थान के श्रीमाली समाज में शादी से पहले लड़की अपने ससुराल जाती है, जहां पर उसकी सास अपनी बहू की सेवा करती है. साथ ही उसको मिठाई, पान खिलाकर साड़ी पहनाती है. जानें ये अनोखी परंपरा. 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के श्रीमाली समाज में होने वाली शादियों में अनोखी परंपरा निभाई जाती है, जहां शादी से पहले लड़की घोड़ी पर बैठकर अपने ससुराल जाती है. यहां दूल्हे से पहले दुल्हन अपने ससुराल होकर आती है. श्रीमाली समाज में शादी से पहले लड़की घोड़ी पर बैठकर ससुराल जाकर अपना वर देखने जाती है. वहीं, दुल्हन राजी होने के बाद दूल्हा उसके घर बारात लेकर आता है. 

ढोल, नगाड़े और आतिशबाजी 
जानकारी के अनुसार, श्रीमाली समाज में यह परंपरा कई सालों से निभाई जा रही है. यहां घोड़ी पर बैठकर दुल्हन, अपने दूल्हे रादा के घर जाती है. इस दौरान ढोल, नगाड़े और आतिशबाजी की जाती है. फिर लड़की ससुराल जाती है और दुल्हन अपने दूल्हे को निमंत्रण देकर आती है. 

fallback
 
दुल्हन देकर आती है दूल्हे का निमंत्रण 
जब दुल्हन ससुराल पहुंचती है, तो सास उसकी सेवा करती है. इस दौरान सास अपनी होने वाली बहू को मिठाई, पान खिलाकर साड़ी पहनाती है. साथ ही बरी भी ओढ़ाती है. इस परंपरा के पीछे पुरुष और स्त्री के बीच समानता का भाव रखना है. श्रीमाली समाज में दूल्हा शाम को बारात लेकर जाता है. वहीं, दुल्हन सुबह बारात लेकर दूल्हे के घर जाती है और निमंत्रण देकर आती है. 

fallback

संस्कृत में गाए जाते हैं गीत 
श्रीमाली समाज के लोगों को कहना है कि हमारे धर्म में  पुरुषों से पहले महिलाओं को महत्तव दिया जाता है. श्रीमाली समाज महालक्ष्मी का भक्त है. इस समाज में शादी की परंपरा भगवान शिव-माता पार्वती के विवाह की तरह निभाई जाती हैं. विवाह का सारी परंपरा ऋग्वेद पर आधारित हैं. इनकी शादियों में संस्कृत पर आधारित गीत गाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः फिर पलटी मारेगा राजस्थान का वेदर, मौसम विभाग ने बारिश का जारी किया अलर्ट 

​यह भी पढ़ेंः राजस्थान से गुजरात जा रही थी बस, आधी रात में बदमाशों ने मारपीट कर की लूटपाट

Trending news