ब्यावर में हुआ योग शिविर का समापन, प्राणायाम और ध्यान के महत्व पर दिया जोर
Advertisement

ब्यावर में हुआ योग शिविर का समापन, प्राणायाम और ध्यान के महत्व पर दिया जोर

राजस्थान के ब्यावर में सात दिवसीय योग शिविर का समापन हुआ. इस योग शिविर में प्राणायाम और ध्यान के कई लाभ बताए गए. 

ब्यावर योग शिविर

Beawar: राजस्थान के ब्यावर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुरू हुए सात दिवसीय योग शिविर का समापन सोमवार को गोकुलम गार्डन में हुआ. समापन कार्यक्रम की शुरुआत भारत विकास परिषद के अमरचंद मूंदड़ा, विवेकानंद शाखा के अतिन राठी, लघु उद्योग भारती के सचिव विजय मेहता, विवेकानंद केन्द्र के अशोक खंडेलवाल एवं हार्टफुलनेस के अशोक कुमार द्वारा भारत माता, स्वामी विवेकानंद एवं ओम के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ हुई.

भारत विकास परिषद ब्यावर मुख्य एवं विवेकानंद शाखा, लघु उद्योग भारती ब्यावर शाखा, विवेकानंद केन्द्र ब्यावर, भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति ब्यावर और हार्टफुलनेस ब्यावर के संयुक्त तत्वाधान में संचालित योग शिविर 150 योग साधकों की उपस्थिति में योग, प्राणायाम और ध्यान की क्रिया के साथ संपन्न हुआ.समापन समारोह में पतंजलि योग समिति के योग प्रशिक्षक भारतेंदु श्रीमाली, भारत विकास परिषद के सदस्य एवं योग प्रशिक्षक राकेश सोमानी, योग गुरु किशन जांगिड़, योग प्रशिक्षिका कीर्ति सोनी, योग शिविर में सुमधुर संगीतमय भजन की प्रस्तुति के लिए नरेन्द्र रावत आदि का उपरणा ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया गया.

कार्यक्रम में भारत विकास परिषद ब्यावर मुख्य शाखा एवं लघु उद्योग भारती ब्यावर शाखा के अध्यक्ष दीपक झंवर, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय सहसचिव अजय खंडेलवाल, भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा के अध्यक्ष प्रवीण जैन, विवेकानंद केन्द्र से केएन शर्मा, पतंजलि योग समिति से तुलसीराम चौधरी ने योग साधकों को संबोधित करते हुए योग एवं प्राणायाम के लाभ साझा किए और योग व प्राणायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर लाभ लेने के लिए प्रेरित किया.

यह भी पढ़ें- जिले के ग्राम विकास अधिकारी ने मांगी इतने हजार की रिश्वत, ऑडियो वायरल

इस दौरान हार्टफुलनेस संस्था के राकेश गहलोत ने ध्यान का महत्व सभी से साझा किया.योग शिविर के लिए सुंदर गोकुलम गार्डन की सुविधा नि:शुल्क प्रदान कराने हेतु प्रदीप राठी परिवार का सभी संस्थाओं की ओर से सामूहिक प्रशस्ति पत्र देकर अभिनंदन किया गया. प्रदीप राठी परिवार की ओर से धर्मेंद्र यति उपस्थित रहे. भारत विकास परिषद ब्यावर शाखा के संरक्षक लक्ष्मण गुरनानी ने रोजाना स्वास्थ्यवर्धक एवं लाभकारी जूस की सेवा देने के लिए भारत विकास परिषद मुख्य शाखा सदस्य जसपाल हुडा का उपरना ओढाकर स्वागत किय. पतंजलि योग समिति के नियमित प्रशिक्षकों चंपालाल एवं सोनू अग्रवाल का उत्कृष्ट एवं नियमित सेवाओं के लिए तथा नेचुरोपैथी के लिए डॉक्टर चंदन का उपरना ओढ़ाकर सम्मान किया गया. पतंजलि योग समिति के सुरेन्द्र खंडेलवाल ने योगग्राम का महत्व सभी से साझा किया. ब्यावर मुख्य शाखा के सदस्य व प्रकल्प सहप्रभारी अमरचंद मूंदड़ा ने अंत में सभी का धन्यवाद किया. कार्यक्रम संचालन राकेश सोमानी और भारत विकास परिषद ब्यावर शाखा के सचिव प्रशांत पाबूवाल ने किया.

Reporter- Dilip Chouhan

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news