Alwar: राजगढ़ में होली पर गुलाल उड़ाते निकली मस्तानों की टोलियां, ढोला मारू बना आकर्षण का केंद्र
Advertisement

Alwar: राजगढ़ में होली पर गुलाल उड़ाते निकली मस्तानों की टोलियां, ढोला मारू बना आकर्षण का केंद्र

Rajgarh Dhola Maru Play : राजा महाराजाओं के समय से निकलती आ रही ढोला मारू की सवारी होली पर निकाली गई, रियासत काल से होली की संध्या पर ढोला मारू और विभिन्न प्रकार के स्वांग का जुलूस निकाला जा रहा है.

Rajgarh Dhola Maru Play in alwar ZeeRajasthan

Rajgarh Dhola Maru Play : राजा महाराजाओं के समय से निकलती आ रही ढोला मारू की सवारी होली पर्व पर राजगढ़ कस्बे में बैण्ड बाजों, ऊंट, घोड़ियों, बग्गी के साथ गुलाल उड़ाते मस्तानों की टोलियों के साथ निकाली गई. विगत अनेक सालों से चली आ रही परम्परा का निर्वहन एक बार फिर से राजगढ़ में शान से निर्वहन हुआ. 

ढोला मारू समिति के अध्यक्ष हरि प्रसाद टेलर ने बताया कि, रियासत काल से होली की संध्या पर ढोला मारू और विभिन्न प्रकार के स्वांग का जुलूस एक बार फिर से राजगढ़ कस्बे में आकर्षण का केन्द्र रहा. ढोला मारू सवारी देखने के लिए कस्बे की सड़कों और छतो पर दर्शक महिला-पुरूष के शात साथ बच्चो की भीड़ भी उमड़ी.

 ढोला मारू की सवारी कस्बे के बारलाबास स्थित नाम देव समाज की धर्मशाला से शुरू होकर गोविन्द जी देव बाजार, चौपड बाजार, गोल सर्किल होते हुऐ वापस बारलाबास पहुंची. राजगढ में ढोला मारू की सवारी के नाम से चल रहा होली और धुलेंडी के अवसर पर निकाले जाने वाला जुलुस में एक ऊँट पर सवार ढोला मारू की बारात में होली के रंग में रंगे नौजवान नाचते गाते हुए चल रहे थे. इसके अलावा इस बार बग्गी में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान की भव्य झांकी का प्रदर्शन किया गया. भाईचारा के रूप में निकाली गई ढोला मारू की बारात का जगह- जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया.

Trending news