जयपुर में 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार' का तीन दिवसीय होगा आयोजन, जीआईटीबी में 250 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स लेंगे भाग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224477

जयपुर में 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार' का तीन दिवसीय होगा आयोजन, जीआईटीबी में 250 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स लेंगे भाग

The Great Indian Travel Bazaar 2024 : जयपुर में तीन दिनों तक लगेगा 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार'.बीटूबी मीटिंग्स भी आयोजित होंगी.जयपुर में 5 से 7 मई को तीन दिवसीय आयोजन.जीआईटीबी में 250 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स लेंगे भाग.

 

जयपुर में द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार का तीन दिवसीय होगा आयोजन.

The Great Indian Travel Bazaar 2024 in Jaipur: राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में 5 से 7 मई को 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024' आयोजित होगा.ट्रैवल बाज़ार में राजस्थान के पर्यटन को लेकर चर्चा की जाएगी.नई संभावनाएं तराशी जाएगी.तीन दिवसीय इस आयोजन में राजस्थान की कला संस्कृति से रुबरू करवाया जाएगा.'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024' को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक कर राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा

देश और विदेश के पर्यटकों द्वारा ज्यादा से ज्यादा राजस्थान में वेडिंग की जाए,जिससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके. राजस्थान अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी पहली पसंद बन रहा है,इस बार जीआईटीबी में पहली बार वेडिंग एक्सपो का भी आयोजन होने जा रहा है,जिससे की विदेशी लोग भी राजस्थान आकर शादी समारोह करें.साथ ही 250 से ज़्यादा विदेशी डेलीगेट्स जीआईटीबी में भाग लेंगे.

पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा ने बताया 6 व 7 मई को जयपुर के सीतापुरा में जेईसीसी हॉल में सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन किया जाएगा.जिसमें विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग आयोजित की जाएंगी.

पर्यटन विभाग जुटा जीआईटीबी की तैयारियों में

जीआईटीबी के आयोजन को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी,बता दें ख़ुद मुख्य सचिव सुधांशु पंथ ने जीआईटीबी के आयोजन को लेकर अधिकारियों की बैठक कर राजस्थान की पर्यटन विशेषताओं को मुख्य रूप से प्रस्तुत किए जाने पर जोर दिया. आयोजन में स्टेक होल्डर्स, विदेशी डेलिगेट्स को राजस्थान की परंपरा के अनुसार आमंत्रित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने राजस्थानी व्यंजनों को बढ़ावा दिए जाने के लिए आयोजन के दौरान कम से कम एक बार के भोजन में राजस्थान के व्यंजनों को प्रमुखता से शामिल करने के निर्देश दिए.सीएस पंत ने तीन दिवसीय आयोजन के उद्घाटन कार्यक्रम को अधिक आकर्षक बनाने के निर्देश दिए.उन्होंने कहा कि इस अवसर पर राजस्थान की कला,पर्यटन और इतिहास आधारित सांस्कृतिक आयोजन को आकर्षक रूप में प्रस्तुत किया जाए.राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से 2008 से आयोजित हो रहे 'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार' के 13 वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है.

'द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024' में 250 विदेशी टूर ऑपरेटर, कई इंटरनेशनल वेडिंग प्लानर्स एवं घरेलू वेडिंग प्लानर्स सहभागिता कर रहे हैं,जो पर्यटन और वेडिंग से संबंधित अपने उत्पादों को प्रस्तुत करेंगे. इस आयोजन में गुजरात,उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश,गोवा, तमिलनाडु और उड़ीसा पर्यटन सहभागिता कर रहे हैं.

इस आयोजन में राजस्थान के विभिन्न ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशंस भी सहभागिता कर रहे हैं,जिनमें फिक्की,इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन ,राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स,होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान प्रमुख हैं.उम्मीद है कि राजस्थान के पर्यटन को पंख लगेंगे और डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान में आने वाले समय में अपार संभावनायें होगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha chunav: दूसरे चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद रिलेक्स मूड में गजेंद्र सिंह शेखावत, बोले-जोधपुर में प्रचंड बहुमत से जीत होगी

 

Trending news