Alwar news: अलवर जिला ब्राह्मण महासभा के आज हुए चुनाव, मतदान को लेकर रही गहमागहमी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1753706

Alwar news: अलवर जिला ब्राह्मण महासभा के आज हुए चुनाव, मतदान को लेकर रही गहमागहमी

Alwar news: अलवर जिला ब्राह्मण सभा के 8 पदों के लिए आज हो रहे चुनाव में मतदाता सूची को लेकर हंगामा हो गया. जिला ब्राह्मण सभा में 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, अध्यक्ष और कार्यकारिणी सदस्य के लिए चार-चार प्रत्याशी जबकि शेष 6 पदों के लिए दो-दो प्रत्याशी हैं.

 

Alwar news: अलवर जिला ब्राह्मण महासभा के आज हुए चुनाव, मतदान को लेकर रही गहमागहमी

Alwar news: राजस्थान के अलवर में परशुराम सर्किल स्थित अलवर जिला ब्राह्मण छात्रावास में रविवार को जिला ब्राह्मण सभा के 8 पदों के लिए आज हो रहे चुनाव में मतदाता सूची को लेकर हंगामा हो गया. जिला ब्राह्मण सभा में 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, अध्यक्ष और कार्यकारिणी सदस्य के लिए चार-चार प्रत्याशी जबकि शेष 6 पदों के लिए दो-दो प्रत्याशी हैं. 26 जून सुबह 8 बजे से ब्राह्मण छात्रावास में मतगणना प्रारंभ हो जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एडवोकेट अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि निर्वाचन के लिए जो लिस्ट जाती है. 

वह लिस्ट मुख्य रूप से विवाद का कारण बन गई है, क्योंकि गत कार्यकारिणी व चुनाव लड़ने वाले पदाधिकारियों ने रसीद तो काट दी लेकिन वह एजेंट तक नहीं पहुंची और इंद्राज नहीं हुआ.  मतदाता सूची वही पब्लिश की गई जो निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराई गई, पब्लिश होने के बाद निर्वाचन अधिकारी ना तो उसमें कोई परिवर्तन कर सकता है ना उसमें कोई नाम घटा बढ़ा सकता है. इस बात को लेकर आपत्ति भी मांगी गई थी लेकिन कोई आपत्ति नहीं आई. 

ग्रामीण इलाके के मतदाताओं ने पैसे भी दिए हैं पर्ची भी कटवाई है, लेकिन यहां पर देखा तो उनका वोट मतदाता सूची में नहीं है. यह व्यवस्था पदाधिकारी स्तर पर हुई है निर्वाचन अधिकारी स्तर पर नहीं हुई ग्रामीण बूथ अलग बनाए गए हैं, इसके अलावा तहसील वार बूथ अलग हैं. 7 बूथ अर्जेंट बनाए गए थे चुनाव में मतदान कर्मियों की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की है, 180 कर्मचारी निर्वाचन प्रक्रिया के लिए लगाए गए हैं. 

राजस्थान में ऐसा पहली बार हो रहा है जब 48 हजार मतदाता एक साथ वोट डाल रहे हैं, उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि निर्वाचन से जुड़े हुए कर्मचारियों के साथ समाज के मतदाताओं एवं अन्य लोगों ने अभद्र भाषा का प्रयोग किया, उन्हें बार-बार समझाया लेकिन वह नहीं माने, उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी पूरी संयम से सब सहन कर रहे हैं, लेकिन मतदाता सूची को लेकर आज पूरा दिन हंगामा होता रहा.

इधर अव्यवस्थाएं इतनी बताई गई कि जिससे बाहर से आने वाले मतदाताओं को खासतौर से परेशानी हुई. मतदान के लिए मतदाता बाहर से मतदान के लिए आए लेकिन यहां अव्यवस्था देखकर वे काफी मायूस हो गए, गोविंदगढ़ के दिव्यांग वोटर अमरचंद ने बताया कि वह सुबह 10 बजे से लाइन में लगे हुए हैं, 4 घंटे लाइन में लगे हुए हो गए लेकिन अभी तक उनका नंबर नहीं आया, जब पर्ची देकर हम मतदान केंद्र तक पहुंचे तो यह कहा गया है कि यह नंबर यहां नहीं है. हमें इधर-उधर परेशान किया गया और आखिर में हमारा वोट भी नहीं डाला. 

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से आने वाले मतदाताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. महिला भोंती देवी ने बताया कि हम 10 बजे से आए हुए हैं, बसों में भरकर आए हैं. लेकिन यहां परेशानी इतनी है कि वोट डालने का मन नहीं करता. इसी तरह सुषमा देवी ने बताया कि भीड़ बहुत ज्यादा है वोटर लिस्ट को लेकर हंगामा हो रहा है, लेकिन परेशानी सुनने वाला कोई नहीं है, इधर बड़ौदामेव के राजेंद्र शर्मा ने बताया कि हम हमारे इलाके से डेढ़ सौ के करीब लोग लेकर आए हैं. 

लेकिन परेशानी इतनी है कि कोई सुन नहीं रहा वोटर लिस्ट में नाम नहीं है. वोट के लिए पर्ची कटवा ली थी जो एजेंट के पास वोटर लिस्ट है, उसमें हमारा नाम है, लेकिन निर्वाचन अधिकारी के पास जो लिस्ट है उसमें हमारा नाम नहीं है. इधर अलवर निवासी लोकेश शर्मा ने बताया कि यह सही है कि परेशानी हो रही है, लेकिन ब्राह्मण समाज के चुनाव में जो जिस उत्साह से वोटिंग हो रही है तारीफ के काबिल है और लोगों को संयम से काम लेना चाहिए.

इधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि अध्यक्ष वरिष्ठ उपाध्यक्ष मंत्री संयुक्त मंत्री कोषाध्यक्ष ऑडिटर और दो कार्यकारिणी सदस्यों के लिए आज चुनाव कराए जा रहे है. उन्होंने बताया कि जिले में 48 हजार मतदाता हैं. चुनाव के लिए छात्रावास में 30 बूथ बनाए गए हैं. मतदाता मतदान करने के लिए फोटोयुक्त पहचान पत्र आधार कार्ड साथ में लाकर अपने मत का प्रयोग कर रहे है. वहीं ब्राह्मण छात्रावास में कल सुबह मतगणना शुरू हो जाएगी.

REPORTER- ARUN VAISHNAV

Trending news