Alwar News: अलवर में वैष्णो देवी की तर्ज पर बना है माता का मंदिर, नवरात्र में ही खुलती है गुफा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2460152

Alwar News: अलवर में वैष्णो देवी की तर्ज पर बना है माता का मंदिर, नवरात्र में ही खुलती है गुफा

Alwar News: नवरात्रि के तीसरे दिन अलवर में बने 65 साल पुराने वैष्णो माता मंदिर के दर्शन करने भक्तों की भीड़ उमड़ी. जो लोग मां के दरबार जम्मू के कटरा नहीं जा पाए, वह लोग यहीं मनौती मांग कर मां की पूजा करते हैं.

Alwar News: अलवर में वैष्णो देवी की तर्ज पर बना है माता का मंदिर, नवरात्र में ही खुलती है गुफा

Alwar News: नवरात्रि के तीसरे दिन अलवर में बने 65 साल पुराने वैष्णो माता मंदिर के दर्शन करने भक्तों की भीड़ उमड़ी. जो लोग मां के दरबार जम्मू के कटरा नहीं जा पाए, वह लोग यहीं मनौती मांग कर मां की पूजा करते हैं. अकबर के मालाखेड़ा बाजार का यह 65 साल पुराना मंदिर गुफा वाले मंदिर के नाम से जाना जाता है. मंदिर के महंत ने बताया कि गुफा को बनाने में करीब 4-5 साल लगे थे. 

इस मंदिर को कटरा स्थित वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है. यह मंदिर पूर्वमुखी मंदिर है. कटरा में तो वैष्णो देवी का मंदिर सभी जानते हैं. शहर के मालाखेड़ा बाजार में भी वैष्णो देवी का मंदिर है. जहां पर कटरा के वैष्णो देवी मंदिर की तरह ही माता गुफा में विराजमान हैं. 

भक्त गुफा में जाकर माता के दर्शन करते हैं. खास बात यह है कि यह गुफा सिर्फ नवरात्र में ही भक्तों के लिए खुलती है. इसी समय माता के दर्शन भक्तों को होते हैं. यह मंदिर करीब 65 साल पहले बनाया गया था, जहां नवरात्र में भक्तों का तांता लगा रहता है.

महंत ने बताया कि मंदिर में करीब 3 फुट ऊंची संगमरमर से बनी मां वैष्णो देवी की प्रतिमा है. इस मंदिर में वैष्णो देवी के मंदिर की तर्ज पर कृत्रिम गुफा बनाई गई है. गुफा बनाने के लिए कारीगर जम्मू से बुलाए गए. मंदिर के महंत नरेश पाराशर का कहना है कि यह मंदिर करीब 65 साल पुराना है. मंदिर में अक्षय तृतीया के दिन मां वैष्णो देवी की प्रतिमा स्थापित की गई. यह गुफा वाला मंदिर अलवर जिले में पहला मंदिर है. यहां पर दूर-दूर से देशी और विदेशी श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते हैं.

Trending news