Alwar news: जमीनी विवाद अभी थमा नहीं कि, व्यवसाई ने सिवायचक भूमि पर कब्जा कर डाला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1718937

Alwar news: जमीनी विवाद अभी थमा नहीं कि, व्यवसाई ने सिवायचक भूमि पर कब्जा कर डाला

Alwar news: अलवर जिले में लगातार हो रहे सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे थमने का नाम नहीं ले रहे है. राजनीतिक संरक्षण के चलते जमीनों की किस्म चेंज कर उन पर कब्जा किया जा रहा है. 

 

Alwar news: जमीनी विवाद अभी थमा नहीं कि, व्यवसाई ने सिवायचक भूमि पर कब्जा कर डाला

Alwar news: अलवर जिले में लगातार हो रहे सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे थमने का नाम नहीं ले रहे है. राजनीतिक संरक्षण के चलते जमीनों की किस्म चेंज कर उन पर कब्जा किया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला शहर के समीप हाजीपुर डढीकर में सामने आया है. जहां सैकड़ों बीघा सिवायचक भूमि पर कब्जा कर लिया गया है. इस जमीन के पास एक होटल का निर्माण किया जा रहा है. अधिकारी अतिक्रमण हटाते है. फिर सेटिंग कर कब्जा शुरू हो जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि व्यवसाई मनोज चाचान ने इस संबंध में सिवायचक जमीन को खरीदने की एक फाइल जिला प्रशासन के यहां लगाई.

व्यवसाई मनोज चाचान पूर्व में भी कब्जा कर चुका है. ग्रामीण कई बार शिकायत कर चुके है. अब ग्रामीणों का आरोप है कि मनोज चाचान द्वारा इस पर कब्जा किया जा रहा है.उन्होंने सीधा सीधा जिला प्रशासन पर लेनदेन का आरोप लगाया. पूर्व में भी इस जमीन से उमरैण पंचायत समिति प्रधान दौलत राम जाटव के द्वारा यह कब्जा हटाया गया था. लेकिन फिर से अभी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है. रविवार को प्रधान दौलतराम हाजीपुर पहुंचे जहां उन्होंने फिर से हुए इस जमीन पर कब्जे का जायजा लिया वहीं उन्होंने कहा कि चचान के द्वारा इस जमीन पर कब्जा किया गया है. जिसे राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है पहले भी उनके द्वारा ही जमीन कबजा मुक्त करवाई गई थी. लेकिन अब दोबारा से उन्होंने इस जमीन पर कब्जा कर लिया है. जल्द ही उनके द्वारा इस जमीन से यह कब्जा हटाने की कार्यवाही की जाएगी. यहां उल्लेखनीय है कि टहला में भी इसी तरह जमीनों की बंदरबांट हुई थी. शिकायत के बाद वह सभी जमीने निरस्त कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें- Video: उर्फी जावेद ने पार कर दी बोल्डनेस की हद, पब्लिक प्लेस पर सबके सामने बदले कपड़े

अलवर के उपखंड अधिकारी अशोक कुमार त्यागी ने बताया कि हाजीपुर डडीकर के पास सोशल मीडिया के माध्यम से सिवायचक जमीन पर अतिक्रमण की बात सामने आई थी. इस संबंध में आज एक पत्र लिखकर तहसील दार को निर्देशित किया गया है कि इस संबंध में आज ही मौका मुआयना देखें. अगर उस जमीन का स्वरूप बदला है तो पूर्व में पूर्व के स्वरूप को लाया जाए अर्थात अगर अतिक्रमण किया गया है तो अतिक्रमण हटाया जाए .जब उनसे पूछा गया कि उमरेन प्रधान लगातार इसका विरोध कर रहे है. तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रधान ने मेरे से कोई बात नहीं की ना ही मेरे को मेरी जानकारी में अतिक्रमण के बारे में लाया गया .जब उनसे यह पूछा गया कि मनोज चाचा द्वारा सिवायचक जमीन को दुगुनी दर में खरीदने के लिए कोई फाइल लगाई है तो उन्होंने कहा कि ऐसी जानकारी में आया है. लेकिन यह फाइल स्टेट लेवल पर लगी है.इस संबंध में मुझसे कोई रिपोर्ट नहीं मांगी गई है. और ना ही कोई रिपोर्ट प्रस्तावित है. इस संबंध में जिला कलेक्टर का एलआर सेक्शन ही जानकारी दे सकता है.

REPORTER- KISHOR ROY

Trending news