अलवर में फर्जीवाड़ा का बड़ा खेल,जीवित का मृत्यु प्रमाण पत्र बना जमीन पर जमाया कब्जा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2335161

अलवर में फर्जीवाड़ा का बड़ा खेल,जीवित का मृत्यु प्रमाण पत्र बना जमीन पर जमाया कब्जा

Rajasthan Crime News: नौगावा तहसील की ग्राम पंचायत रघुनाथगढ़ के गांव में करीब 4 बीघा ज़मीन अपने नाम चचेरे भाई का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर कर लिया है.

Rajasthan Crime News

Rajasthan Crime News:नौगावा तहसील की ग्राम पंचायत रघुनाथगढ़ के गांव कालाघाटा निवासी एक व्यक्ति ने अपने चचेरे भाई का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर उसकी करीब 4 बीघा ज़मीन अपने नाम करवा ली.पता चलने पर पीड़ित ने नौगावा थाने मे मुकदमा दर्ज़ कराया है.

पीड़ित गफ्फार मौहम्मद उर्फ़ अब्दुल गफ्फार पुत्र जगमाल उर्फ़ जमालूदीन निवासी कालाघाटा ने बताया कि उसका परिवार गांव कालाघाटा मे कृषि कार्य करके जीवन यापन कर रहा था.पिता की मृत्यु के बाद परिवार के हालात काफी ज्यादा खराब हो गए और भूखे मरने की नौबत आ गई. जिस पर माता मुझे और तीन बहनों को साथ लेकर खाने कमाने के लिए पंजाब चली गई. 

काला घाटा में जो करीब 4 बीघा जमीन थी .वह अपने ताऊ के लड़के रज्जाक पुत्र ईदु खान को बटाई पर देकर चले गए. उस समय तय हुआ था बाटे में जो भी हिस्सा आएगा उसे समय-समय पर हमें देता रहेगा. कुछ कुछ समय तक तो उसने फसल लगातार समय पर दी. उसके बाद उसके मन में खोट आ गया और यह कहकर टालता रहा की फसल नहीं हो पा रही है. 

जब होंगी तो तुम्हें बाटे में फसल दे देंगे.अब्दुल गफ्फार मोहम्मद ने बताया कि परिवार का व्यक्ति होने के कारण हमने उस पर शक नहीं किया. लेकिन उसने मृत्यु प्रमाण पत्र बनावाकर जमीन अपने नाम कर ली और फिर जमीन का बेचान कर दिया.

गफ्फार मोहम्मद ने बताया कि रज्जाक ने अधिकारियों के साथ मिलकर मेरा फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर षडयंत्र पूर्वक जमीन अपने नाम कर ली. बिरादरी के समक्ष इस मामले को रखा गया. तो ताऊ के लड़के ने अपना जुर्म कबूल किया और जमीन की कीमत देने की बात कही. जब हम जमीन के पैसे लेने के लिए गए. तो उसमें जान से मारने की धमकी दी. जिस पर नौगांवा थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया.

जन्म प्रमाण पत्र के लिए लगा रहा चक्कर
गफ्फार मोहम्मद का मृत्यु प्रमाण पत्र तो आसानी से बन गया,लेकिन जीवित होने के बावजूद भी जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उसे ग्राम पंचायत और नौगांवा तहसील के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. गफ्फार मोहम्मद ने बताया कि वह जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ग्राम पंचायत रघुनाथगढ़ गया था .लेकिन वहां भी ग्राम विकास अधिकारी ने मृत्यु प्रमाण पत्र होने का हवाला देखकर जन्म प्रमाण पत्र बनाने से मना कर दिया.

जबकि उसके गांव के लोगो ने उसके जीवित व सही प्रमाण होने का शपथ पत्र भी दिया है.ग्राम पंचायत सचिव देवी सिंह का कहना है की एक व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आया था. परंतु उसका पूर्व में ही मृत्यु प्रमाण पत्र जारी हुआ है तथा उसके आधार कार्ड व दस्तावेजों का मिलान नही होने के कारण मैंने कोर्ट के लिए कहा है.

जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र रजिस्ट्रार जन्म मृत्यु रजिस्ट्रेशन के द्वारा जारी किए जाते हैं. गलत मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर जमीन हड़पने का मामला सामने आया है. व्यक्ति के प्रार्थना पत्र को संबंधित ग्राम पंचायत को भिजवा रहे हैं. नियम अनुसार जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जावेगी.

यह भी पढ़ें:शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी पर साधा निशाना,कहा- उनको चिंदी मिली तो....

Trending news