'बाप' ने बिगाड़ा बीजेपी-कांग्रेस का खेल! बांसवाड़ा की 5 सीटों पर किस करवट बैठेगा ऊंट, जानें सब कुछ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1982572

'बाप' ने बिगाड़ा बीजेपी-कांग्रेस का खेल! बांसवाड़ा की 5 सीटों पर किस करवट बैठेगा ऊंट, जानें सब कुछ

राजस्थान में 16 वें विधानसभा चुनाव का मतदान 25 नवंबर को हो चुका है. पर इस बार चुनाव में प्रदेश के जनजाति अंचल कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में यह चुनाव बहुत ही रौचक रहा है.

'बाप' ने बिगाड़ा बीजेपी-कांग्रेस का खेल! बांसवाड़ा की 5 सीटों पर किस करवट बैठेगा ऊंट, जानें सब कुछ

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 16 वें विधानसभा चुनाव का मतदान 25 नवंबर को हो चुका है. पर इस बार चुनाव में प्रदेश के जनजाति अंचल कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में यह चुनाव बहुत ही रौचक रहा है. जिले में इस बार तीन पार्टियां मैदान में रही है जिस कारण से मतदान किसको अधिक हुआ है यह कहना मुश्किल होता जा रहा है. इस चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी का समीकरण भारत आदिवासी पार्टी ने पूरी तरह से बिगाड़ दिया है. इस बार भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशियों को ग्रामीण क्षेत्र में भारी समर्थन मिला है. जिले की पांच सीटों में यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता की ओर जीत रहा है. अब तो तीन दिसंबर को ही मतगणना होगी जिसमे कोन जीता और कोन हारा उसका पता चल पायेगा.

जिले में 83.09 प्रतिशत हुआ मतदान

बांसवाड़ा जिले में इस बार 83.09 प्रतिशत मतदान हुआ है. सबसे अधिक जिले की कुशलगढ़ विधानसभा में 88.13 प्रतिशत मतदान हुआ है. सबसे कम गढ़ी विधानसभा में 77.57 प्रतिशत मतदान हुआ है. घाटोल विधानसभा सीट पर 85.35 प्रतिशत मतदान हुआ है, बागीदौरा सीट पर 83.38 प्रतिशत मतदान हुआ है. वही बांसवाड़ा सीट पर 81.03 प्रतिशत मतदान हुआ है.

इस नेताओं की साख दाव पर

बांसवाड़ा जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में कई नेता है जिसकी साख दांव पर लगी हुई है. कांग्रेस के सीडब्ल्यूसी सदस्य और जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया,कांग्रेस के जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया,कांग्रेस के नाना लाल निनामा और रमिला खड़िया की साख दांव पर है. वही बीजेपी से भीमाभाई डामोर,बीजेपी से मानशंकर निनामा,बीजेपी से धनसिंह रावत, बीजेपी की प्रदेश मंत्री कृष्णा कटारा,कैलाश मीणा की साख दांव पर लगी हुई है. अप देखना है कि जनता ने किसका साथ दिया है और किसका साथ छोड़ा है.

भारत आदिवासी पार्टी ने पहुंचाया नुकसान

बांसवाड़ा जिले की पांचों विधानसभा सीट पर जनता के लिए तीसरे विकल्प के तौर पर भारत आदिवासी पार्टी मैदान में थी. इस पार्टी ने आदिवासी समाज का बड़ा वोट बैंक अपने नाम किया है. जिले की घाटोल,बागीदौरा,बांसवाड़ा,गढ़ी और कुशलगढ़ सीट पर इस पार्टी के प्रत्याशियों को अच्छा समर्थन मिला है. खेर तीन दिसंबर को ही पता चलेगा कि जनता ने इस पार्टी को कितना साथ दिया है या साथ नही दिया है.

आदिवासी समाज का मतदाता रहा इस बार साइलेंट

बांसवाड़ा जिले में इस बार आदिवासी समाज का मतदाता पूरी तरह साइलेंट रहा. इस बार ग्रामीण क्षेत्र में आदिवासी समाज ने मतदान बहुत अधिक संख्या में किया पर किसको किया यह अबतक इसका अनुमान नहीं लग पाया हैं, पर इस समाज ने एक तरफा मतदान किया है जिस कारण बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों को टेंशन में डाल दिया है.

यह भी पढ़ें-

पोकरण में बारिश के बाद शीत लहर का कहर, सूर्य भगवान के दर्शन नहीं हुए

Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के लोग, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Trending news