Rajasthan Election 2023: धौलपुर में कड़ी सुरक्षा के भीतर EVM, केंद्रीय बल की रहेगी 24 घंटे निगरानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1980546

Rajasthan Election 2023: धौलपुर में कड़ी सुरक्षा के भीतर EVM, केंद्रीय बल की रहेगी 24 घंटे निगरानी

Dholpur News:  विधानसभा चुनाव को लेकर 25 नवंबर को हुए मतदान के बाद धौलपुर की चार विधानसभाओं के 37 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया है. मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को बाड़ी रोड स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांग रूप में कड़ी निगरानी में रखवाया गया है. 

Rajasthan Election 2023: धौलपुर में कड़ी सुरक्षा के भीतर EVM, केंद्रीय बल की रहेगी 24 घंटे निगरानी

Dholpur News: विधानसभा चुनाव को लेकर 25 नवंबर को हुए मतदान के बाद जिले की चार विधानसभाओं के 37 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया है. मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को बाड़ी रोड स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांग रूप में कड़ी निगरानी में रखवाया गया है. 

ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में सील बंद करने का कार्य शनिवार- रविवार की रात 2:00 बजे तक चला था. जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार मौजूद रहे.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में एक फीसदी बढ़ा वोटिंग प्रतिशत, किसकी बन रही है सरकार ?

 

दो स्तरीय सुरक्षा : स्ट्रांग रूम और उसके बाहर दो स्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं इसमें पहले लेयर जिसमें स्ट्रांग रूम है वह केंद्रीय सुरक्षा बल के नियंत्रण में है यहां राजस्थान पुलिस नहीं जा सकती है पुलिस केवल बाहर की व्यवस्था संभालेगी.

सीसीटीवी लाइव से नजर
इसके अलावा स्ट्रांग रूम और परिसर सीसीटीवी कैमरा से निगरानी में है प्रत्याशियों के प्रतिनिधि भी लाइव फीड देख सकते हैं. चारों विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम स्ट्रांग रूम में अलग-अलग कक्षों में रखी गई है. सभी कक्षों की निगरानी के लिए अलग-अलग सीसीटीवी कैमरा की एलईडी लगाई गई है.

हर विजिट पर करनी होगी एंट्री
स्ट्रांग रूम वाले घेरे में केवल जिला निर्वाचन अधिकारी जिला पुलिस अधीक्षक और ओब्जर्बर ही आ जा सकेंगे लेकिन इन्हें जाने से पहले केंद्रीय सुरक्षा बल को रजिस्टर में एंट्री करनी होगी. यह सुरक्षा बल सीधे चुनाव आयोग को रिपोर्ट करता है. रजिस्टर में आने की वजह और क्या निरीक्षण किया उसका उल्लेख करना होता है.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में सत्ता परिवर्तन या गहलोत की वापसी, वोटिंग ट्रेंड ने दिए संकेत

 

मतगणना के दिन कॉलेज के 100 मीटर में नहीं एंट्री
जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि मतगणना के दिन पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर की चार दिवारी से 100 मी की दूरी पर किसी की एंट्री नहीं होगी उस दिन वहां पर कड़ी सुरक्षा रहेगी उसे दिन मतगणना स्थल पर 3 लेयर सुरक्षा प्रबंध होंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी और एसपी मनोज कुमार स्ट्रांग रूम सील होने के बाद या उन्होंने सुरक्षा कर्मियों से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए.

Trending news