बांसवाड़ा के लोगों को अब नहीं जाना पड़ेगा उदयपुर, प्रदेश सरकार ने दी ये बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1602146

बांसवाड़ा के लोगों को अब नहीं जाना पड़ेगा उदयपुर, प्रदेश सरकार ने दी ये बड़ी सौगात

बांसवाड़ा : राजस्थान के बांसवाड़ा जिला क्षय निवारण केंद्र में टीबी जांच की 15 मशीनें मिली हैं. ये मशीनें सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई हैं. अब इन मशीनों के मिलने से जिले में कुल 18 मशीनें हो गई है.

बांसवाड़ा के लोगों को अब नहीं जाना पड़ेगा उदयपुर, प्रदेश सरकार ने दी ये बड़ी सौगात

बांसवाड़ा जिले में प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी की जांच के लिए 15 नई मशीनें मिली हैं. अब इन मशीनों से ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को जिला चिकित्सालय में टीबी की जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा और अब ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी चिकित्सालय में ही इन मशीनों से टीबी की जांच हो जायेगी.

राजस्थान के बांसवाड़ा जिला क्षय निवारण केंद्र में टीबी जांच की 15 मशीनें मिली हैं. इन मशीनों के मिलने से अब मरीजों को जांच रिपोर्ट भी हाथों-हाथ मिल जाएगी. लैब टेक्नीशियन यतीश जैन ने बताया कि अस्पताल में 15 नई मशीनें सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई हैं. अब इन मशीनों के मिलने से जिले में कुल 18 मशीनें हो गई है. एक टीबी नोट मशीन भी नई मिली है. रोजाना चिकित्सालय में करीब 20 से 25 मरीजों की जांच होती थी.

ये भी पढ़ें- राजसमंद में स्कूल देखने पहुंचे थे न्यायाधीश, हालात देखे तो हो गए हैरान, गुटखे से लाल हो रखी है सफेद दीवारें

लेकिन अब अधिक मशीन आ जाने से अब टीबी के सौ से ज्यादा मरीजों के सैंपल लिए जा सकेंगे और जांच रिपोर्ट भी हाथों-हाथ दी जा सकेगी. नई मशीन मिलने से प्रतिदिन 100 के लगभग सैंपल लिए जा सकेंगे. इन मशीनों के आ जाने से टीबी मुक्त अभियान कारगर साबित होगा.

जिला क्षय निवारण केंद्र बांसवाड़ा और जिले के ग्रामीण चिकित्सालय पर मरीजों को जांच की सुविधा भी उपलब्ध होगी. अब ज्यादा दिन उनको जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. नई मशीन की जरूरत थी जो अब पूरी हो चुकी है. इन नई मशीनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आवंटित किया गया है. जिससे इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में भी मिल चुके.

Trending news