भरी सर्दी में छूटे किसानों के पसीने, बाड़मेर में फसलों पर जमी बर्फ, लाखों का नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1532484

भरी सर्दी में छूटे किसानों के पसीने, बाड़मेर में फसलों पर जमी बर्फ, लाखों का नुकसान

Barmer News : बाड़मेर जिले में पिछले 2 दिनों से लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड व शीतलहर ने आमजन का जीना मुहाल कर दिया है तो वही इस शीतलहर व पाला पड़ने से किसानों को भी बर्बाद कर दिया है. 

भरी सर्दी में छूटे किसानों के पसीने, बाड़मेर में फसलों पर जमी बर्फ, लाखों का नुकसान

Barmer News : बाड़मेर जिले में पिछले 2 दिनों से लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड व शीतलहर ने आमजन का जीना मुहाल कर दिया है तो वही इस शीतलहर व पाला पड़ने से किसानों को भी बर्बाद कर दिया है पाले से किसानों के खेतों में खड़ी अरंडी व सरसों की फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो गई है और उस पर बर्फ की चादर जम गई है.

रेगिस्तान की सरहदी जिले बाड़मेर में सर्दी के कहर ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है और पारा 6 डिग्री से निचे पहुंच गया है जिसके बाद अब रात में बर्फ जमना शुरू हो गई है. जिले में इस बार देर आई कड़ाके की ठंड व सर्द हवाओं ने किसानों को बर्बाद कर दिया है. किसानों के खेतों में पक कर तैयार खड़ी अरंडी की फसल नष्ट हो गई हैं. वही सरसो की भी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. शिव,चौहटन,धनाऊ,सेड़वा,धनाऊ,गुडामालानी,सिवाना,गडरारोड़,धोरीमन्ना सहित कई क्षेत्रों में किसान जब सुबह उठ कर खेतों की ओर निकले तो खेतो में खड़ी फसलों पर बर्फ की चादर जमी हुई नजर आ रही है.

इस सीजन पहले 8 दिन सर्दी देरी से आई इससे जीरे की फसलें नष्ट हो गई. अब तेज सर्दी से अरंडी, सरसों व रायड़े की फसलों में खराबे से किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया. जीरा, इसबगोल, अरंडी, सरसों, रायड़ा समेत अन्य फसलों की बुआई की गई. इस बार किसानों को अच्छी पैदावार की उम्मीद थी. सर्वाधिक 2 लाख हेक्टेयर में जीरा, 1 लाख हेक्टेयर में ईसबगोल, 33 हजार हेक्टेयर में सरसों, 35 हजार में अरंडी की बुआई की गई.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने व उत्तरी भारत में बर्फबारी से सर्दी जोर पकड़ रही हैं. आगामी तीन से चार दिन तक दिन व रात के तापमान में गिरावट आएगी. सर्द हवाएं चलने के साथ मौसम में बदलाव नजर आएगा. 17 जनवरी को रात का पारा 5 डिग्री पहुंचेगा. इससे अरंडी, सरसों व रायड़े की फसलों में पाला पड़ने की आशंका है. वहीं दूसरी फसलें भी चपेट में आ सकती है.

यह भी पढे़ं- ..

मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर 

Trending news