Siwana: समाज में प्रचलित कुरीतियों को जड़ से मिटाना होगा - CEO बिश्नोई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1372909

Siwana: समाज में प्रचलित कुरीतियों को जड़ से मिटाना होगा - CEO बिश्नोई

बिश्नोई समाज में आर्थिक रूप कमजोर बच्चो के शिक्षा के लिए प्रतिभाशाली विधार्थियों के समराथल फाउंडेशन चला रहे हैं, जिसके तहत इस वर्ष समाज के 17 डॉक्टर बने है. 

कुरीतियों को जड़ से मिटाना होगा

Siwana: समाज में जन चेतना के तहत समाज में जागृति, सामाजिक कुरीतियों को मिटाने समाज सुधार, समाज उत्थान और समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समाज के युवाओं को आगे बढ़ना चाहिए. यह बात बाड़मेर CEO ओमप्रकाश बिश्नोई ने सिवाना उपखंड क्षेत्र के फूलण ग्राम पंचायत में श्री जम्भेश्वर भगवान मंदिर में वार्षिक मेले में उपस्थित श्रद्धालुओं से कही. CEO बिश्नोई ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इसलिए वर्तमान के शिक्षा के युग में अपन को नशा रूपी कुरुतियां बाल विवाह, मृत्यु भोज, दहेज राक्षस वृत्तियों को छोड़ना होगा साथ ही शिक्षा से समाज का विकास होगा. 

यह भी पढे़ं- NIA Raid: बारां मे सुबह 4 बजे एनआईए ने की छापेमारी, एसडीपीआई के जिला सचिव को किया गिरफ्तार

बिश्नोई समाज में आर्थिक रूप कमजोर बच्चो के शिक्षा के लिए प्रतिभाशाली विधार्थियों के समराथल फाउंडेशन चला रहे हैं, जिसके तहत इस वर्ष समाज के 17 डॉक्टर बने है. साथ ही समाज के बहुत बच्चो का विभिन परीक्षायों में चयन हुआ है. सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने भाजपा कार्यकाल का बखान करते हुए कहा कि भाजपा सरकार के नेतृत्व में नरेंद्र भाई मोदी ने आज विश्वे में भारत का मान बढ़ाया है. मेला कार्यक्रम में स्वामी भागीरथदास आचार्य का सानिध्य प्राप्त हुआ. मेले में क्षेत्र के सांचौर, गुड़ामालानी, पादरू, कुड़ी, सिलोर, जोधपुर, जालोर से बिश्नोई समाज के लोगों ने भाग लिया. 

इससे पूर्व प्रात:काल स्वामी भागीरथदास आचार्य के पावन सानिध्य में भगवान जाम्भोजी की शब्दवाणी के साथ हवन यज्ञ किया गया. भक्तों ने हवन कुंड में घी और नारियल की आहुतियां दी गई. इसके साथ ही जम्भेश्वर भगवान के जयकारे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. इस दौरान समाज के स्वामी भागीरथदास आचार्य ने समाज में नशा त्यागने और भगवान जाम्भोजी के 29 नियमों की कड़ाई से पालन करने का आह्वान किया. उन्होंने समाज के विकास, शिक्षा और आपसी भाईचारा पर बल दिया. उन्होंने धर्मसभा के माध्यम से समाज के विकास के लिए सभी को आगे आने की अपील की. मेले के पूर्व संध्या पर रात्रि में कलाकार संत राजू महाराज ओर पंडित गिरदारी और पार्टी के द्वारा जागरण का आयोजन हुआ. जागरण में कलाकारों की ओर से भक्ति से सरोबार भजनों की प्रस्तुति देकर पंडाल को धर्ममय बना दिया.

इन्होंने किया संबोधित
मेले मे धर्मसभा को बाड़मेर जिला प्रमुख महेन्द्र सिंह चौधरी, सिवाना प्रधान मुकन सिंह राजपुरोहित, सिवाना पूर्व विधायक कानसिंह कोटड़ी, रिको निर्देशक स्वतन्त्र प्रभार सुनील परिहार, कांग्रेस नेता चक्रवती सिंह जोजावर, जिला परिषद सदस्य गरिमा राजपुरोहित, बाड़मेर ग्रामीण बीडीओ सुखराम बिश्नोई ने संबोधित किया.

जनप्रतिनिधियों ने की शिरकत 
जम्भेश्वर मंदिर में वार्षिक मेले के मौके पर जोधपुर उपजिला प्रमुख विक्रम बिश्नोई, जिला परिषद सदस्य शंकर सिंह राजपुरोहित, फूलण सरपंच मोहनी देवी बिश्नोई, पूर्व जिला परिषद सदस्य सोहनसिंह भायल, जिला परिषद सदस्य सिणगारी देवी बिश्नोई, मानसिंह चौहान राखी, मंदिर कमेटी के अध्यक्ष बाबूलाल गोदारा, सहकारी समिति के अध्यक्ष लादूराम कावा, सरपंच प्रतिनिधि मोहनलाल बिश्नोई, पूर्व उपसरपंच रामचंद बेनीवाल, जीवदया के जिलाध्यक्ष रामकिशन साऊ, केसरीमल कावा, पूनमाराम बरड, भागीरथ खावा, आशुतोष कड़वासरा, पूर्व अध्यक्ष हरलाल बरड मंदिर कमेटी के सभी सदस्य सहित जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की. कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता जगदीश बिश्नोई ने किया.

Reporter: Bhupesh Acharya

यह भी पढ़ेंः 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Rajasthan : विश्वेंद्र सिंह ने अशोक गहलोत को बताया राजस्थान का हाईकमान, बोले- राजस्थान में वही हैं

Trending news