गुड़ामालानी: गायों को बचाने के लिए अनूठी पहल, संक्रमित गोवंशों को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू
Advertisement

गुड़ामालानी: गायों को बचाने के लिए अनूठी पहल, संक्रमित गोवंशों को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू

लगातार फैल रही लंबी स्किन डिजीज बीमारी से धोरीमना क्षेत्र में करीब 95% गोवंश संक्रमित हैं, जिन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाने के लिए पर्यावरण प्रेमियों की टीम लगी हुई है. अलग-अलग जगह जाकर संक्रमित गोवंश को औषधीय लड्डू खिलाए जा रहे हैं. 

गुड़ामालानी: गायों को बचाने के लिए अनूठी पहल, संक्रमित गोवंशों को खिलाए जा रहे औषधीय लड्डू

Gudamalani: बाड़मेर जिले में गोवंश में लगातार फैल रही लंपी स्किन डिजीज बीमारी के बाद गोवंश को बचाने के लिए कई सामाजिक संगठन आगे आकर गोवंश की सेवा करने में जुटे हैं. 

ऐसा ही एक युवाओं का ग्रुप मां अमृता देवी वन्य जीव संरक्षण के नाम से अब तक 1000 से अधिक गौवंश सहित अन्य वन्य जीवों की जान बचा चुका है, जिसमें मुख्य रूप से हिरण शामिल संस्थान की ओर से बच्चों की तरह वन्यजीव हिरण, खरगोश, बंदर, मोर, निलगाय का लालन-पालन किया जा रहा है और अब इस संस्थान से जुड़े लोग मौत के मुंह में जा रहे गोवंश को देशी तरीके से बचाने में जुटे हैं.

यह भी पढे़ं- काले कुत्ते को पालने से शांत होते हैं ये तीन ग्रह, खत्म हो जाते हैं कई तरह के दोष

बाड़मेर जिले के धोरीमना उपखंड क्षेत्र के सुदाबेरी और कातरला खिलेरियान सहित उपखंड क्षेत्र में बड़ी संख्या में गोवंश लंबी स्क्रीन से ग्रसित होकर मौत के मुंह में जा रहे हैं. सरकार और चिकित्सा विभाग के इंतजाम नाकाफी होने के कारण दिनों-दिन संक्रमण बढ़ता जा रहा है. उसी को देखते हुए गोवंश की मदद के लिए पिछले 11 दिनों से लगातार भामाशाह और संगठन द्वारा आयुर्वेद पद्धति से उपचार किया जा रहा है.

संक्रमित गोवंश को औषधीय लड्डू खिलाए जा रहे 
लगातार फैल रही लंबी स्किन डिजीज बीमारी से धोरीमना क्षेत्र में करीब 95% गोवंश संक्रमित हैं, जिन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाने के लिए पर्यावरण प्रेमियों की टीम लगी हुई है. अलग-अलग जगह जाकर संक्रमित गोवंश को औषधीय लड्डू खिलाए जा रहे हैं. साथ ही मेडिकल ट्रीटमेंट भी किया जा रहा है. इतना ही नहीं, हादसों की रोकथाम के लिए गोवंश के सींग पर रेडियम भी लगाया जा रहा है ताकि किसी की जान भी बचाई जा सके मां अमृता देवी वन्य जीव संरक्षण संस्थान कातरला द्वारा भामाशाह की मदद से गोवंश के लिए पौष्टिक आहार के रूप में एलोवेरा, अश्वगंधा, हल्दी, सेंधा नमक, काली मिर्च, बाजरे का आटा सहित कई प्रकार की औषधियां मिलाकर औषधीय लड्डू बनाकर खिलाएं जा रहे हैं.

रेडियम लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा
पिछले 11 दिनों में करीब 2000 गायों को टीम द्वारा उपचार किया गया है, जिसमें से करीब 80% गोवंश जानलेवा बीमारी लंपी स्किन डिजीज से ठीक भी हो रहे हैं. उपखंड अधिकारी लाखाराम ने भी मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया और गोवंश को बचाने में जुटे सदस्यों की टीम की भी प्रशंसा की. एसडीएम ने भी गोवंश के सींग पर रेडियम लगाकर हादसों की रोकथाम को लेकर ज्यादा से ज्यादा रेडियम लगाने के लिए प्रेरित किया.

2 साल पहले वन्यजीवों के उद्देश्य से बना था संगठन 
यह संगठन भामाशाह जगदीश भादू के नेतृत्व में दो साल पहले  बनाया गया था. इसमे गांव के करीब 29 युवा सदस्यों की टीम है. इस संगठन का मुख्य उद्देश्य घायल वन्यजीवों का रेस्क्यू कर के इलाज करना, पुनर्वास में छोड़ना और वन्यजीवों का सरंक्षण करना है लेकिन अब गोवंश पर आई विपदा को देखते हुए भामाशाओ की मदद से औषधीय लड्डू और मेडिकल ट्रीटमेंट कर रहे हैं.

बाड़मेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- यमदूत और दुष्टों का निवास होती है यह दिशा, इधर पैर करके कभी न सोएं, रहेंगे परेशान

यह भी पढे़ं- कुंडली के यह योग दिलाते हैं 'राजनीति में सफलता', खूब पाते हैं फिर सत्ता सुख

यह भी पढे़ं- इस एक चीज की मालिश से आपको आएगी गहरी नींद, खत्म होगा शारीरिक-मानसिक तनाव

Trending news